महिलाओं की सुरक्षा एवं जागरूकता हेतु रायपुर पुलिस का पिंक गश्त अभियान

63

रायपुर। महिलाओं की सुरक्षा एवं विभिन्न मुद्दों पर जागरूक करने पिंक गश्त 2021 का आयोजन किया गया। इस आयोजन की मुख्य अतिथि श्रीमती डाॅ. किरणमयी नायक छत्तीसगढ़ राज्य महिला आयोग एवं वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक श्री प्रशांत अग्रवाल द्वारा आज दिनांक 25.11.2021 को पिंक गश्त अभियान को हरी झंडी दिखाकर इस मुहिम का शुभारंभ किया।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

पिंक गश्त का उद्देश्य महिला पुलिस के माध्यम से रायपुर की महिलाओं के लिए निडर वातावरण बनाना, महिलाओं को अपराधों से बचने के उपाय बताना, कुछ होने पर पुलिस को आसानी से सम्पर्क करने प्रेरित करना, सोशल मीडिया को लेकर आवश्यक सावधानियों के बारे में बताना, हेल्पलाइन नम्बर प्रचारित करना है। रायपुर पुलिस की महिला पुलिस अधिकारी/कर्मचारी प्रत्येक माह 02 – 03 दिन का अवेयरनेस ड्राइव चला कर रायपुर की महिलाओं/लड़कियों से मार्केट एरिया, शॉपिंग मॉल्ज, गल्र्स हॉस्टल, गल्र्स कॉलेज इत्यादि जगहों पर जाकर मिलेगी तथा महिलाओं को अपराधों से बचाव की जानकारी देने के साथ ही सेफ्टी टिप्स देगी। किसी महिला के साथ कुछ घटना होने पर या होने की आशंका पर पुलिस से बेहिचक सम्पर्क करने प्रेरित करने के साथ ही पुलिस के हेल्पलाइन नंबर्स एवं व्हाट्सएप नंबर शेयर करेगी।

शहर में पिंक गश्त हेतु 25, 26 एवं 27 नवंबर को कुल 15 टीमें गठित की गई है, जिसमें रायपुर पुलिस की कुल 152 महिला पुलिस शामिल है, जो अलग – अलग थाना क्षेत्रों में जाकर उक्त अभियान के तहत् महिलाओं को जागरूक करने का कार्य करेगी।

IMG 20240420 WA0009
थाना प्रभारी विजय यादव ने ली कालोनीवासियों की बैठक, दी समझाईश