रेन वाटर हार्वेस्टिंग के लिए निगम करेगी घरों की जांच, 7 दिनों की चेतावनी, फिर जुर्माना

99
water harvesting
water harvesting

रायपुर। गिरते भूजल स्तर के मद्देनजर अब रायपुर नगर निगम शहर के बड़े भवनों तथा घरों में रेन वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम लगे होने की जानकारी लेगी। सिस्टम नहीं लगे होने पर 7 दिन के भीतर लगाने की हिदायत दी जाएगी। इसके बाद नियमानुसार कार्रवाई की जाएगी।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

आज इस सम्बंध में निगम के एमआईसी सदस्य श्री कुमार मेनन ने ने एक बैठक ली। जिसमें अपर आयुक्त सुनील चंद्रवंशी, नगर निवेश अधिकारी बी आर अग्रवाल तथा सभी 10 जोनों के नगर निवेश अधिकारी भी शामिल थे। बैठक में श्री मेनन ने गिरते जलस्तर पर मुख्यमंत्री भूपेश बधेल की चिंता पर संज्ञान लेते हुए उन्होंने कहा कि बरसाती जल को सहेज के रखा जाना है जरूरी है। अन्यथा आगे गम्भीर जल संकट का सामना करना पड़ेगा। इसी बात को सामने रखकर उन्होंने कहा कि भवनों और घरों में रेन वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम लगाना अनिवार्य है।

किंतु देखा जा रहा है कि कई लोग इसे नहीं लगवा रहे हैं। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि अब घर – घर दस्तक देकर जांच की जाए और सिस्टम नहीं लगे पाए जाने पर 7 दिनों का समय दिया जाए। इसके बाद नियमानुसार कार्रवाई की जाए। इधर महापौर एजाज ढेबर से पूर्व में मिले निर्देश पर निगम की टीमों द्वारा सरकारी भवनों में जांच शुरू भी कर दी गई है।

IMG 20240420 WA0009
रायपुर ब्रेकिंग : पत्नी से बात करने को लेकर विवाद, युवक की हत्या