शरीर में इन 3 चीजों की कमी से सोते वक्त चढ़ जाती है अंगों की नसे, जानें कैसे पूरी करें इन पोषक तत्वों की कमी

108

राजधानी रायपुर की वरिष्ठ स्त्री रोग विशेषज्ञ सौभाग्य हॉस्पिटल मदर एवं चाइल्ड केयर सेंटर की संचालिका
डॉ. शालिनी अग्रवाल ने बताया कि हमारे शरीर में पोषक तत्वों की कमी होने पर हमें किन किन परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है और इन तकलीफों से बचने के लिए हम क्या क्या सावधानियां रख सकते हैं और क्या फ़ूड ले जो शरीर के पोषक तत्वों की कमी को पूरा करे।
शरीर में पोषक तत्वों की कमी हमें कई बीमारियों का शिकार बना देती है और कभी – कभार ये बीमारियां इतना घातक रूप ले लेती हैं , जिसके बारे में आप सोच भी नहीं सकते हैं। इसके पीछे कई कारण जिम्मेदार हैं, जिसमें खान – पान की खराब आदतें , तनाव और व्यस्त जीवनशैली प्रमुख कारण हैं। कई छोटी समस्याएं आम आदमी के लिए कुछ परिस्थितियों में चिंता का सबब बनती जा रही हैं। इन्हीं में से एक समस्या है सोते वक्त नस चढ़ जाना । ये समस्या आपको भले ही छोटी दिखाई देती हों लेकिन अगर सोते वक्त कंधे या फिर हाथ – पैर की नस चढ़ जाएं तो आपकी अगली सुबह दर्द भरी हो सकती है। शरीर में सोते वक्त नस चढ़ जाना आम समस्या है लेकिन ऐसा कई बार शरीर में कुछ पोषक तत्वों की कमी के कारण भी ऐसा होता है । अगर आप सोच रहे हैं कि ऐसा कैसे हो सकता है तो आपको ऐसा होने के पीछे के कारणों के बारे में बताने जा रहे हैं। साथ ही आपको बताएंगे कि कैसे इन कमी को पूरा किया जाए।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
CG ब्रेकिंग : मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के द्वारा उच्च शिक्षा को बढ़ावा देने बड़ी पहल

 

शरीर में इन 3 चीजों की कमी से चढ़ती है नस

विटामिन सी की कमी

शरीर में विटामिन सी की कमी कई समस्याओं का कारण बनती है । विटामिन सी की कमी सर्दी और जुकाम जैसी समस्याओं के साथ – साथ हमारी आंखों के नीचे काले घेरे का भी प्रमुख कारण है। विटामिन सी हमारी त्वचा के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है क्योंकि ये शरीर में लचीलेपन को बनाए रखने में मदद करता है। विटामिन सी हमारी रक्त कोशिकाओं को भी मजबूत बनाने में मदद करता है, जिसके कारण हमारी स्किन हेल्दी होती है। यही कारण है कि जब हमारी रक्त कोशिकाएं मजबूत नहीं होती है तो हमें हमारी नसें कमजोर हो जाती है और आसानी से एक के ऊपर एक चढ़ जाती है, जिसके कारण आपको तेज दर्द का सामना करना पड़ सकता है। इस समस्या से बचने के लिए आप मेडिकल या फिर डॉक्टर की सलाह ले सकते हैं। इसके अलावा आप विटामिन सी युक्त आहार का सेवन भी कर सकते हैं ताकि शरीर में विटामिन सी की कमी पूरे हो सके।

शरीर में विटामिन सी की आपूर्ति के लिए आप सिट्रस फल, नींबू, टमाटर, पालक , फूलगोभी , ब्रोकली जैसे हरी पत्तेदार सब्जियों का सेवन कर सकते हैं।

आयरन की कमी

शरीर में आयरन की कमी के कारण भी सोते वक्त नस चढ़ जाती है। अगर आपके साथ भी ऐसा बार – बार होता है तो आपके शरीर में आयरन की कमी है। आयरन की कमी को पूरा करने के लिए आप आयरन युक्त सप्लीमेंट और फूड का सेवन कर सकते हैं। आयरन की कमी से न केवल नस चढ़ जाने बल्कि कई समस्याएं हो सकती हैं। दरअसल आयरन की कमी से शरीर की काओं को पर्याप्त मात्रा ऑक्सीजन नहीं मिल पाता, जिसके कारण नस चढ़ जाने की दिक्कत सामने आती है।

प्रसव के बाद मालिश कराना क्यों है जरूरी और क्या है इसके फायदे और नुकसान

आयरन की कमी को पूरा करने के लिए – हरी पत्तेदार सब्ज़ियां , पालका, बीन्स, दाल, नट्स, ब्राउन राइस , गेहूं , ड्राई फूट्स का सेवन कर सकते हैं।

हीमोग्लोबिन की कमी

सोते वक्त नस हाथ – पैर या कंधे की नस चढ़ जाना शरीर में हीमोग्लोबिन की कमी भी दर्शाता है। दरअसल हीमोग्लोबिन की कमी से ब्लड सर्कुलेशन सही तरीके से नहीं हो पाता , जिसके कारण अंगों की नस चढ़ जाती है। शरीर के किसी भी अंग की नस चढ़ जाने से व्यक्ति खुद को अस्वस्थ महसूस करने लगता है। हमारी रक्त कोशिकाओं में मौजूद हीमोग्लोबिन शरीर के अलग – अलग अंगों तक ऑक्सीजन पहुंचाता है , जो कि शरीर के संचालन के लिए एक जरूरी प्रक्रिया हैं। ये प्रक्रिया जब सुचारू रूप से नहीं चल पाती तो नस चढ़ने लगती है । इसलिए ऐसी समस्या होने पर आयरन युक्त आहार का सेवन शुरू कर दें । जी हां , हीमोग्लोबिन की कमी डाइट के जरिए पूरी की जा सकती है । दरअसल आपके भोजन में ही अनेक पोषक तत्व होते हैं , जो इनकी आपूर्ति कर सकते हैं।

हीमोग्लोबिन को बढ़ाने के लिए – चुकंदर आम अंगूर सेब अमरूद हरी सब्जिया नारियल का सेवन कर सकते हैं।

 

डॉ शालिनी अग्रवाल
डॉ शालिनी अग्रवाल
डॉ शालिनी अग्रवाल
वरिष्ठ स्त्री रोग विशेषज्ञ
सौभाग्य हॉस्पिटल
मदर एवं चाइल्ड केयर सेंटर

 

IMG 20240420 WA0009