होम आइसोलेशन के मरीज घर से बाहर मिलें तो होगी एफ.आई.आर.

132

रायपुर। नगर निगम आयुक्त श्री सौरभ कुमार ने सभी नागरिकों से अपील कर कहा है कि कोरोना के संक्रमण को रोकने के संबंध में दिए गए दिशा-निर्देशों का पूरी तरह से पालन करें। होम आइसोलेशन में रह रहे मरीजों से भी यह कहा गया है कि घर की पहचान के लिए लगाए जाने वाले स्टीकर को फाड़े या हटाए नहीं, इस स्टीकर के माध्यम से निवासरत कोरोना मरीजों की पहचान कर नगर निगम व स्वास्थ्य की टीम द्वारा दवाओं की उपलब्धता, कचरा उठाने की व्यवस्था के साथ ही आपातकालीन परिस्थितियों में स्वास्थ्य व त्वरित एम्बुलेंस जैसी सुविधा उपलब्ध कराने त्वरित सेवा सुनिश्चित की जाती है। यह स्टीकर घर के पहचान के तौर पर लगाए जाते हैं, इसे हटाने या फाड़ने से व्यवस्था प्रभावित होती है एवं अन्य सामान्य लोगों के भी कोरोना संक्रमित होने की भी संभावना बढ़ जाती हैं। नगर निगम जोन कमिश्नरों ने आकस्मिक निरीक्षण कर 10 ऐसे लोगों के विरूद्ध कार्यवाही के लिए अपने क्षेत्र के इंसीडेंट कमांडर को पत्र भेजा है। होम आइसोलेशन की अनुमति के उपरांत बाहर घूमते पाए जाने वाले कोरोना मरीज एवं उनके परिजनों पर महामारी अधिनियम के तहत एफ.आई.आर. दर्ज किए जाएंगे।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
         नगर निगम आयुक्त श्री सौरभ कुमार ने निगम स्वास्थ्य एवं पुलिस अमले को निर्देशित किया है कि आइसोलेशन की अनुमति उपरांत घर के बाहर घूमते पाए जाने वाले मरीजों एवं उस घर में निवासरत अन्य सदस्यों के विरूद्ध संबंधित थाने में अपराध दर्ज किए जाएं।उन्होंने घरों की पहचान के लिए लगाए जाने वाले स्टीकर्स को फाड़ने या हटाने वालों पर भी कठोर कार्यवाही केे लिए संबंधित अमले को कहा है। नगर निगम क्षेत्र में संबंधित इंसीडेंट कमांडर जोन आयुक्त, स्वास्थ्य व स्वच्छता की टीम होम आइसोलेशन में रह रहे मरीजों के घरों का औचक जांच करेगी एवं नियमों के पालन में लापरवाही बरतने वालों पर भारतीय दंड संहिता  की धारा-269, 270 एवं 188, एपिडेमिक डिसीजेंज एक्ट-1897 के तहत 6 माह की सजा एवं जुर्माने की कार्यवाही की जाएगी। 

         आम नागरिकों से यह अपील की गई है कि बिना वजह घर से बाहर न रहें, सार्वजनिक स्थलों पर जाने के पहले मास्क अवश्य लगाएं, नियमित रूप से हाथ धोने की प्रवृत्ति को बनाए रखें। अपने परिवार के ऐसे सभी सदस्य जिनकी उम्र 45 वर्ष से अधिक है, उनका टीकाकरण तत्काल कराएं, ऐसा कर आप कोरोना संक्रमण की संभावनाओं को कम सकते हैं।
IMG 20240420 WA0009
देश में लगातार दूसरे दिन कोरोना के नए मामले सवा लाख के पार; ब्राजील, अमेरिका को छोड़ा पीछे