CG News : हमारा संकल्प पत्र हमारे लिए संविधान की तरह पवित्र दस्तावेज़ – विष्णु देव साय

86
CG News हमारा संकल्प पत्र हमारे लिए संविधान की तरह पवित्र दस्तावेज़ विष्णु देव साय
CG News हमारा संकल्प पत्र हमारे लिए संविधान की तरह पवित्र दस्तावेज़ विष्णु देव साय
CG News : हमारा संकल्प पत्र हमारे लिए संविधान की तरह पवित्र दस्तावेज़ – विष्णु देव साय

CG News :  रायपुर। हमारा संकल्प पत्र हमारे लिए संविधान की तरह पवित्र दस्तावेज़ होता है। पिछले दस वर्षों में हमने यह साबित किया है कि भाजपा अपने घोषणा पत्र के एक-एक शब्द पर अमल करती है, जैसा हमने मोदी जी की गारंटी में कर के दिखाया है। ख़ासकर पिछले दस वर्षों में मोदी जी ने जो किया है वह विश्वास बहाली का नया अध्याय है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Salman Khan News : लॉरेंस बिश्नोई गैंग ने ली सलमान खान के घर पर फ़ायरिंग की जिम्मेदारी, लॉरेंस के भाई ने सोशल मिडिया में पोस्ट कर कहा सिर्फ ट्रेलर था इसके बाद गोलियां खाली घर पर नहीं चलेगी

उक्त बातें प्रदेश के मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय ने प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा देश को समर्पित भारतीय जनता पार्टी के संकल्प पत्र पर अपनी प्रतिक्रिया देते हुए कही। वे यहाँ कुशभाऊ ठाकरे परिसर में पत्रकार वार्ता को संबोधित कर रहे थे। श्री साय ने कहा कि आज का दिन बड़ा ही पावन है। आज असम से लेकर बंगाल और तमिलनाडू तक देश भर में अलग-अलग रूपों में त्यौहार मनाया जा रहा है। कहीं नव वर्ष की चर्चा है, तो कहीं वैसाखी की धूम है।उन्होंने कहा कि आज देवी उपासना का पर्व नवरात्र का भी छठा दिन, माता कात्यायनी जी का भी दिन है। और जैसा कि हमारे यशस्वी प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी ने कहा भी कि कात्यायनी माता के दोनों हाथ में कमल है। इससे अधिक पावन संयोग की बात और क्या होगी?

श्री साय ने कहा कि इसी संयोग के अवसर पर सोने पे सुहागा की तर्ज़ पर आज संविधान निर्माता बाबा साहेब डॉक्टर भीमराव अम्बेडकर जी की 134 वीं जन्मजयंती भी है और इस पवित्र अवसर पर भारतीय जनता पार्टी ने आज अपना संकल्प पत्र ‘मोदीकी गारंटी’ के रूप में जनता जनार्दन के सामने प्रस्तुत किया है। वास्तव में यह घोषणा पत्र भारतीय लोकतंत्र के प्रति भरोसे का, विश्वास बहाली का, भारत के भविष्य का एक सुनहरा रोडमैप है। मेरा यह सौभाग्य है कि इस संकल्प पत्र में मुझे भी सदस्य के रूप में कार्य करने का अवसर राष्ट्रीय नेतृत्व ने प्रदान किया है।

बारिश का मौसम है रखें अपनी आंखों का खास ख्याल

भाजपा के पिछले संकल्प पत्रों की चर्चा करते हुए मुख्यमंत्री ने पत्रकारों से कहा कि 2014 और 2019 का हमारा संकल्प पत्र हमारा ऐसा विजन डॉक्युमेंट था जिस पर लोगों को सहज विश्वास नहीं होता था, लेकिन पिछले दस वर्ष ने यह साबित किया है कि भाजपा अपने द्वारा घोषित घोषणा पत्र के एक-एक शब्द पर अमल करती है।

मोदी जी द्वारा जारी “ भाजपा का संकल्प मोदी की गारंटी 2024 “ पर उन्होंने कहा कि 2024 का यह घोषणा पत्र 24 बिन्दुओं पर आधारित है। कुल 76 पेज का यह घोषणा पत्र आजादी के 75 वर्ष के बाद का आधुनिक भारत के भविष्य का निर्माण करने वाला घोषणा पत्र है। इसमें 24 स्तंभों में से 10 सामाजिक और 14 आर्थिक स्तंभ है। जैसा कि हमने मोदी गारंटी में करके दिखाया है और जिस तरह पिछले दस वर्षों में मोदीजी ने किया है, वह विश्वास की बहाली का एक नया अध्याय है। यह युवा भारत की युवा आकांक्षाओं का प्रतिविंब है। पिछले 10 वर्षों में 25 करोड़ लोग ग़रीबी से बाहर हुए। 70 से ऊपर के बुजुर्ग चाहे वे किसी भी आय वर्ग से हो, उन्हें आयुष्मान योजना का लाभ मिलेगा। चार करोड़ पक्के घर बने हैं। तीन करोड़ और नए घर बनेंगे। सस्ते सिलिंडर घर घर पहुँचाया है, अब पाइपलाइन से गैस घर-घर पहुंचाने की योजना है। करोड़ों परिवारों का बिजली बिल ज़ीरो करने और उन्हें बिजली से कमाई करने की योजना पर काम होगा। पीएम सूर्य योजना के तहत अब लोग बिजली बिल नहीं देंगे बल्कि बिजली पैदा करने से कमाई भी होगी, ऐसी तकनीक पर काम होगा।

रायपुर में सेक्स रैकेट का भंडाफोड़, 1 विदेशी सहित 3 लड़कियों को पुलिस ने पकड़ा

श्री साय ने कहा कि मोदी जी की सरकार ने पिछले दस वर्षों में करोड़ों लोगों को समृद्ध बनाने का का काम किया है। मुद्रा योजना से लाखों लोगों को जॉब दिलाने वाले बने हैं। अब नया संकल्प है कि मुद्रा योजना की सीमा 10 लाख से बढ़ाकर 20 लाख करेंगे। युवाओं को अपनी रुचि का काम करने के लिए अधिक पैसे मिलेंगे। उन्होंने कहा कि हम रेहड़ी-ठेले वालों को “ डिग्निटी “ देने के लिए प्रतिबद्ध हैं। पहले ही हमने स्व निधि योजना से इसे जोड़ा है, इसे अब कस्बों-गावों तक ले कर जायेंगे। सभी को बिना गारंटी के सहायता मिलेगी इसे पचास हजार से आगे भी बढ़ाया जाएगा।

जिन्हें किसी ने नहीं पूछा, उन्हें मोदी पूजता है। यही सबका साथ सबका विकास है, यही संकल्प पत्र की आत्मा है

यह कहते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि दिव्यांगों के लिए विशेष ध्यान देकर काम किया जाएगा।आप को ध्यान होगा कि दिव्यांग जैसा सम्मानजनक शब्द भी मोदी जी ने ही दिया था । श्री साय ने कहा कि ट्रांसजेंडर साथियों को भी पहचान और प्रतिष्ठा देने का काम भी हम प्रारंभ करेंगे। उन्हें भी आयुष्मान के दायरे में लायेंगे।

नारी समर्थित और समर्पित भाजपा

मुख्यमंत्री विष्णु देव साय ने कहा कि भारतीय जनता पार्टी की सरकार सदैव माताओं-बहनों के उत्थान के लिए संकल्पित रही है. हमने छत्तीसगढ़ में महतारी वंदन योजना लागू कर माताओं के सम्बल को बढ़ाया है. इसी तरह केंद्र की भाजपा सरकार ने भी महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने के लिए सतत योजनाएं लागू की हैं और उन्हें धरातल पर उतारा है. आज दस करोड़ महिलाएँ स्वयं सहायता समूहों से जुड़ी हैं। उन्हें हम अब आईटी, शिक्षा, स्वास्थ्य और पर्यटन आदि के लिए ट्रेनिंग देंगे। आज साइकिल भी चलने जानने वाली महिलाएँ ड्रोन पायलट बन रही हैं। यह मोदी की गारंटी है।

कृषि महाविद्यालय एवं अनुसंधान केन्द्र कोरिया में 'शहीद दिवस' मनाया गया

किसानों का सम्मान – मोदी की गारंटी

मुख्यमंत्री विष्णु देव साय ने कहा कि किसानों के लिए सबसे अधिक काम मोदी जी के शासन में हुआ है। मोदी जी की गारंटी पर हमने मात्र सौ दिनों में धान, बोनस समेत सभी वादों को पूरा किया। अब किसान क्रेडिट कार्ड के दायरे में पशुपालक को भी जोड़ा है। हमने भी मोदी जी की गारंटी के तहत ही किसानों को दो साल का बोनस दिया, सबसे अधिक धान खरीदा और किसानों को प्रति क्विंटल 3100 रुपए का भुगतान किया।

“GYAN” पर आधारित है घोषणा पत्र

विष्णु देव साय ने कहा कि हमारा विजन डॉक्यूमेंट, यह संकल्प पत्र GYAN पर आधारित है। इसमें G का अर्थ गरीब, Y का अर्थ युवा, A का अर्थ अन्नदाता किसान और N का अर्थ नारी है। हमने नारी शक्ति वंदन अधिनियम क़ानून बनाया। 2029 से विधानसभा और लोकसभा में उनका 33 प्रतिशत आरक्षण होगा। जैसे मोदी जी की गारंटी पर 70 लाख महिलाओं को हमने महतारी वंदन योजना की दो किश्त दी है, वह भी मोदी जी की गारंटी ही है।

वरिष्ठ नागरिकों को वरीयता

मोदी जी के विजन डॉक्यूमेंट भाजपा के संकल्प पत्र कि अहम् घोषणा पर चर्चा करते हुए विष्णु देव साय ने कहा कि हम वरिष्ठ नागरिकों को आयुष्मान भारत योजना में शामिल करेंगे। अब सत्तर साल से अधिक के उम्र के वरिष्ठ नागरिकों को इलाज की चिंता से मुक्त किया जाएगा।

सहकारिता से समृद्धि

मुख्यमंत्री ने कहा कि भारत ग्लोबल न्यूट्रीशन हब बनेगा। हमारे कोदो-कुटकी जैसे अनाज अब सुपर फ़ूड बन कर विश्व में छाएंगे। दलहन और तिलहन में आत्मनिर्भरता के लिए कार्य करेंगे। सब्ज़ी संग्रहण आदि के लिए क्लस्टर। मोती की खेती के लिए भी सहायता। नैनों यूरिया का अधिक से अधिक इस्तेमाल। किसान समृद्धि केंद्रों का विस्तार। समेत ऐसे तमाम कार्यों का विस्तार होगा जिससे समाज का हर वर्ग संपन्न और हर क्षेत्र लाभान्वित होगा।

सहकारी संघवाद और चुनी हुई राज्य सरकारों के खिलाफ मोदी सरकार के अधिनायकवादी षडयंत्र को सुप्रीम कोर्ट का करारा तमाचा - सुरेंद्र वर्मा

आदिवासी कल्याण के लिए प्रतिबद्ध

अब बिरसा मुंडा जी की जयंती को गौरव दिवस के रूप में मनाएंगे। आदिवासी कल्याण के लिए प्रतिबद्ध है भाजपा यह कहते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि अब देश के आदिवासी वनांचल पर्यटन से जुड़ेंगे। हम अपनी विरासत को दुनिया से जोड़ेंगे। ईको टूरिज़्म, होम स्टे के अवसर से आदिवासी क्षेत्रों को लाभ होगा। इससे महिलाओं को भी स्वरोजगार की दिशा में सहायता मिलेगी और वनांचलों में रोजगार के अवसर पैदा होंगे।

जिसे पहले कोई नहीं पूछता था, हम उसे पूजते हैं

शहरीकरण को पहले चुनौती माना जाता था, हम अवसर मानते हैं। सेटेलाइट सिटी। विमानों का बेड़ा बढाने से लेकर हम हर नगरीय सेवा का विस्तार करेंगे। ट्रक ड्राइवरों तक की चिंता करेंगे। समाज का कोई भी वर्ग अछूता नहीं रहेगा।

मुख्यमंत्री ने कहा कि मोदी जी ने कहा है पिछले दस वर्ष के काम और अगले 25 वर्ष का विजन है हमारे पास। इस विजन को पूरा करने की इच्छा शक्ति है हमारे पास। इसके लिए संगठन है हमारे पास। नेतृत्व, नीत और नीयत है हमारे पास। जबकि हमारे विरोधियों के पास इस सबका अभाव है, कुछ भी नहीं है।

अगले टर्म में भारत बनेगा विश्व में तीसरी बड़ी आर्थिक ताक़त

विष्णु देव साय ने कहा कि 2004 में भारत विश्व में आर्थिक रूप से 11 वें स्थान पर था और कांग्रेस के दस वर्ष के शासन में भी वहीं का वहीं टिका रहा। जबकि मोदी जी के दस वर्ष के सेवाकाल में हम 11 से 5 वें स्थान पर आ गए हैं दस वर्ष में मोदी जी पाँचवें स्थान पर आ गए हैं। अगले टर्म में भारत विश्व में तीसरी बड़ी आर्थिक ताक़त बनेगा।

पुराने लेन-देन की बात को लेकर किया अपहरण, 6 आरोपी गिरफ्तार

और 3 करोड़ गरीबों को मिलेंगे पीएम आवास

मुख्यमंत्री विष्णु देव साय ने कहा कि भाजपा सरकार ने अब तक चार करोड़ गरीब परिवारों को पक्के मकान दिए हैं. हम तीन करोड़ और गरीबों को पक्के मकान देंगे। सड़कें घर-घर तक बनेंगी।

श्री साय ने कहा कि 18 सेक्टर ऐसे हैं जिसमें भारत विश्व का अग्रणी देश के रूप में स्थापित हुआ है। दर्जनों में हम विश्व के टॉप थ्री में आ गए। मोबाइल में, सेमी कंडक्टर में, सब में टॉप थ्री में रहना है। आज हम विश्व में तकनीक के मामले में दुसरे स्थान पर। हैं फाइव जी आदि के मामले में यूरोप-अमेरिका को टक्कर दे रहे हैं हम।

अभी तक का विकास तो मात्र ट्रेलर है, आगे भारत का ऐतिहासिक विकास होना है। ग़रीबी मुक्त भारत और विकसित भारत की कार्ययोजना पर 4 जून से ही काम शुरू हो जाएग। भारत का विश्व बंधुत्व दुनिया के लिए प्रेरणा का केंद्र बनेगा।

अगले पांच वर्षों के लिए मुफ्त राशन, निःशुल्क और गुणवत्तापूर्ण स्वास्थ्य सुविधाएं, सभी को स्वच्छ ईंधन, हर घर नल से जल, जीरो बिजली बिल, नव मध्यम वर्ग का सशक्तिकरण, गुणवत्तापूर्ण उच्च शिक्षा का विस्तार, इंफ्रास्ट्रक्चर का विकास, पर्यावरण अनुकूल शहरों का विकास हमारा आगामी विजन है, यह कहते हुए श्री साय ने कहा कि पेपर लीक नियंत्रण के लिए कानून लाया जाएगा। ताकि पारदर्शी सरकारी परीक्षाएं हो सके. राष्ट्र निर्माण में युवाओं की भागीदारी बढ़ाते हुए वाइब्रेंट स्टार्टअप इको सिस्टम बनाया जाएगा। निर्माण के क्षेत्र में युवाओं के लिए अवसर पैदा किये जाएंगे।

उन्होंने भाजपा के संकल्प पत्र को सबका साथ-सबका विकास-सबका विश्वास-सबका प्रयास का विजन डॉक्यूमेंट बताया।

CG JOB - मनरेगा में होगी 11 नए लोकपालों की भर्ती, 22 अप्रैल तक कर सकते हैं आवेदन

प्रेस वार्ता में भाजपा के वरिष्ठ नेता,मंत्री ,रायपुर लोकसभा प्रत्याशी बृजमोहन अग्रवाल,भाजपा प्रदेश मीडिया प्रभारी अमित चिमनानी,सह प्रभारी अनुराग अग्रवाल,प्रवक्ता अमित साहू , नलीनेश ठोकने माजूद थे।