गाजा को दो हिस्सों में तोड़ा, इजरायली सेना ने तैयार किया मास्टर प्लान

145
6 11 3
6 11 3

अमेरिका समेत कई देशों के दबाव के बावजूद इजरायल गाजा में ताबड़तोड़ स्ट्राइक कर रहा है। इजरायली सेना का कहना है कि गाजा को दो हिस्सों में बांट दिया गया है। इजरायली सेना के प्रकक्ता डेनियल हैगरी ने कहा कि अब वहां दो गाजा मौजूद हैं। एक है उत्तरी गाजा और दूसरा दक्षिणी गाजा। बता दें कि अमेरिका के विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने गाजा और इजरायल की यात्रा करके मानवीय सहायता के लिए युद्ध विराम करने का आग्रह किया था। हालांकि इजरायल का कहना है कि जब तक हमास का पूरी तरह खात्मा नहीं हो जाएगा वह सीजफायर का ऐलान नहीं करेगा।

एंटनी ब्लिंकन ने फिलिस्तीनी राष्ट्रपति महमूद अब्बास से भी मुलाकात की। अब्बास ने गाजा में हो रहे नरसंहार की निंदा की। बता दें कि गाजा के स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक अब तक इजरायली हमले में 9770 लो मारे गए हैं। इनमें से ज्यादातर आम नागरिक हैं। वहीं गाजा में तीसरी बार इंटरनेट सेवा बंद हो गई। अमेरिका ने एक तरफ सीजफायर की वकालत की तो दूसरी तरफ हमास को कुचलने का समर्थन भी किया। बता दें कि सात अक्टूबर को हमास ने इजरायल पर हमला करके कम से कम 1400 लोगों की हत्या कर दी थी। इसके अलावा 340 लोगों को बंधक बना लिया गया था।

बेंजामिन नेतन्याहू ने कहा, हम अपने दुश्मनों और मित्रों दोनों से कहना चाहते हैं कि हमास का पूरी तरह खात्मा किया जाएगा। जब तक हमारी जीत नहीं हो जाती यह युद्ध जारी रहेगा। इसके अलावा कोई विकल्प भी नहीं है। इजरायल की सेना ने फुटेज जारी किया है जिसमें दिखाया गया है कि सेना गाजा के घरों पर भी हमला कर रही है। गाजा के रहने वाले एक शख्स ने कहा, यह स्ट्राइक भूकंप की तरह है। बड़ी-बड़ी इमारतें मलबे में तब्दील हो गई हैं।