Mahatari Vandan Yojna – महतारी वंदन योजना से सवरेगा छ.ग. महतारियों का जीवन , मार्च में आएगी पहली किस्त

767
CG News : महतारी वंदन योजना की दूसरी किश्त, इस दिन आयेगी खाते में
CG News : महतारी वंदन योजना की दूसरी किश्त, इस दिन आयेगी खाते में

Mahatari Vandan Yojna | राज्य सरकार ने महतारी वंदन योजना से महिलाओं का जीवन संवारने और उन्हें सशक्त बनाने का अभियान शुरू किया है. महतारी वजन योजना से जुड़ने राज्य की 72 लाख 74000 से अधिक महिलाओं ने आवेदन किया है. महिलाओं में योजना को लेकर इतना अधिक उत्साह था की अंतिम दिन 20 फरवरी को प्रदेश में 1 लाख 78 हजार 514 महिलाओं ने आवेदन किया वार्ड पंचायत और आंगनबाड़ी स्तर पर लगाए गए. शिवरों में महिलाओं ने काफी बड़ी संख्या में आवेदन किया.

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

देश में लागू योजनाओं में शायद ही ऐसी कोई योजना होगी जिसमें बहुत कम समय में इतनी ज्यादा आवेदन आए हैं. और वह भी स्व भारत छत्तीसगढ़ में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की एक और गारंटी पूरी होनी जा रही है. 8 मार्च से महिलाओं के खाते में योजना का पहले माह की राशि जमा हो जाएगी.

हमने बनाया है हम ही सवारेंगे , योजना का उदेश्य

1 महिलाओं को स्वालंबन, उनके आश्रित बच्चों के स्वास्थ्य एवं पोषण में सतत स्तर को बनाए रखना.

2 महिलाओं को आर्थिक रुप से स्वालंबी बनाना

3 परिवार स्तर पर निर्णय लिए जाने में महिलाओं की प्रभावी भूमिका

मार्च में आएगी पहली किस्त

छत्तीसगढ़ सरकार की महतारी वंदन योजना के लिए आवेदन की तिथि 5 फरवरी से 20 फरवरी तक निर्धारित की गई थी 21 फरवरी को इस योजना की अंतिम सूची जारी हुई 21 से 25 फरवरी तक अंतिम सूची पर आपत्तियां दर्ज की जा सकेंगे इन आपत्तियों का निराकरण 26 से 29 फरवरी के बीच किया जाएगा अंतिम सूची क्या प्रशासन 1 मार्च से किया जाएगा 5 मार्च को स्वीकृति पत्र जारी किया जाएगा 8 मार्च 2024 को इस योजना की पहली की स्थिति में सभी पात्र महिलाओं के बैंक खाते में राशि जमा कर दी जाएगी.

IMG 20240420 WA0009
CG News : छुट्टी के दिन भी लिए जा रहे हैं ओटीएस के आवेदन