अचानकमार टाईगर रिजर्व क्षेत्र के बैगा बाहुल 24 गांव के सर्वेक्षित एनीमिक पीडित महिलाओं को निःशुल्क दी जाएगी प्रतिदिन गरम भोजन

86

मुंगेली। कलेक्टर श्री अजीत वसंत ने आज जिला कलेक्टोरेट स्थित मनियारी सभा कक्ष में आयोजित साप्ताहिक समय-सीमा की बैठक में शासन की महत्वपूर्ण योजनाओ के क्रियान्वयन तथा विभागीय कार्यो की विस्तारपूर्वक समीक्षा की। बैठक में उन्होने कहा कि अचानकमार टाईगर रिजर्व क्षेत्र के 15 ग्राम पंचायतों के चिन्हाकित ग्रामों के 06 माह से 03 वर्ष आयु समुह के मध्यम एवं गंभीर कुपोषित तथा 03 वर्ष से 06 वर्ष के प्रत्येंक बच्चों को निःशुल्क अण्डा दिया जा रहा है। अब इस क्षेत्र के बैगा बाहुल 24 गांवो के सर्वेक्षित एनीमिक पीड़ित महिलाओं को गरम भोजन दिया जाएगा। इस संबंध में उन्होने संबंधितों को आवश्यक कार्य योजना बनाने के निर्देश दिये। बैठक में उन्होने स्कूलों के संचालन के संबंध में जानकारी प्राप्त की। बैठक में उन्होने कहा कि स्कूल परिसर से 100 मीटर की परिधि में नियम के विरूद्ध पान गुटखा का विक्रय किया जाता है। जिसके कारण स्कूली छात्र-छात्राओं पर विपरित प्रभाव पड़ता है। उन्होने जॉच उपरांत स्कूल परिसर से 100 मीटर की परिधि में पान गुटखा, सिगरेट, तम्बाकू आदि पान मसाला विक्रय करने वालों के विरूद्ध कड़ी कार्यवाही करते हुए दुकानों को सील करने के लिए सभी अनुभाग के अनुविभागीय अधिकारी राजस्व को सख्त निर्देश दिये। इसी तरह उन्होने स्वामी आत्मानंद शासकीय अंग्रेजी स्कूल में बच्चों की भर्ती और शिक्षकीय एवं गैर शिक्षकीय पदों पर संविदा नियुक्ति के संबंध में जानकारी प्राप्त की। उन्होने कहा कि जिले के महंत जगन्नाथ दास शासकीय अंग्रेजी स्कूल लोरमी, स्वामी आत्मानंद शासकीय अंग्रेजी स्कूल पथरिया एवं मुंगेली में कक्षावार रिक्त सीटो पर ऑनलाईन के माध्यम से आवेदन पत्र आमंत्रित कर रिक्त सीटो की पूर्ति की गई। तत्पश्चात् रिक्त सीटो की पूर्ति हेतु ऑफलाईन के माध्यम से आवेदन पत्र आमंत्रित कर रिक्त सीटो पर विद्यार्थियों के प्रवेश की कार्यवाही की गई। उपरोक्त माध्यमों से विद्यार्थियों को प्रवेश दिये जाने के बाद भी रिक्त सीटो की पूर्ति नहीं हो पाई है। इस हेतु उन्होने विद्यार्थियों का चयन पहले आओ, पहले पाओं के आधार पर करते हुए शीघ्र प्रवेश देने के निर्देश दिये। बैठक में उन्होेने मुख्यमंत्री हाट बाजार क्लीनिक योजना की समीक्षा की और उन्होने मुख्यमंत्री हाट बाजार क्लीनिक योजना के संचालन के संबंध में संबंधितों को आवश्यक निर्देश दिये। इसी तरह उन्होने कोविड-19 के संभावित तीसरी लहर की रोकथाम एवं बचाव के संबंध में की गई तैयारियों के संबंध में जानकारी प्राप्त की और उन्होने जिला चिकित्सालय के समीप स्थापित डेडिकेटेड कोविड हॉस्पिटल और सभी सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रो में आवश्यक चिकित्सा उपकरण और आक्सीजन सिलेण्डर की व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश दिये।
बैठक में कलेक्टर श्री वसंत ने जिले में किसानों के लिए रासायनिक खाद की उपलब्धता और वितरण के संबंध में जानकारी प्राप्त की। उन्होने किसानों को रासायनिक खाद की उपलब्धता सुनिश्चित करने के निर्देश दिये। बैठक में उन्होने कहा कि खरीफ विपणन वर्ष 2021-22 में धान की खरीदी, पीडीएस बारदानों से की जाएगी। इस हेतु उन्होेने लक्ष्य के अनुरूप शासकीय उचित मूल्य दुकानो से बारदानों को संग्रहित करने और संग्रहित की गई बारदानों के रख-रखाव और सुरक्षा के संबंध में आवश्यक निर्देश दिये। बैठक में कलेक्टर श्री वसंत ने मुख्यमंत्री वृक्षा रोपण प्रोत्साहन योजना के तहत धान की फसल के बदले वृक्षारोपण करने वालो किसानों के संबंध में जानकारी प्राप्त की और संबंधितों को अवश्यक निर्देश दिये। इसी तरह उन्होने राज्य शासन के महत्वाकांक्षी गोधन न्याय योजना की प्रगति की समीक्षा की और उन्होने गोपालको से गोबर की खरीदी नियमित रूप से करने के निर्देश दिये। इसी क्रम में उन्होने गोठानों के समीप पशुधन के लिए लगाएं जा रहे पौष्टिकता युक्त चारे नेपियर घास, मक्का, ज्वार की संबंध में जानकारी प्राप्त की और अधिक से अधिक क्षेत्रफल में चारे लगाने के निर्देश दिये। बैठक में उन्होने राजस्व विभाग के लंबित प्रकरणों सहित किसान किताब की उपलब्धता के बारे में भी जानकारी प्राप्त की और संबंधितो को आवश्यक निर्देश दिये। बैठक में उन्होने शासकीय कार्यालयो के परिसर में किये गये अतिक्रमण के बारे में भी जानकारी प्राप्त की। उन्होने कहा कि शासकीया कार्यालयों के परिसर में किये गये अतिक्रमण क्षम्य नहीं किये जाएंगे। उन्होने शासकीय कार्यालयों के परिसर में किये गये अतिक्रमण को अविलंब हटाने के निर्देश दिये। इसी तरह उन्होने स्कूली बच्चों के लिए जारी जाति प्रमाण पत्र की प्रगति के बारे में जानकारी प्राप्त की और संबंधितों को आवश्यक निर्देश दिये। इस अवसर पर जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री रोहित व्यास, वनमण्डाधिकारी श्री रामअवतार दुबे, संयुक्त कलेक्टर श्री तीर्थराज अग्रवाल, सहित सभी अनुभाग के अनुविभागीय अधिकारी राजस्व और विभिन्न विभागों के जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित थे।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
IMG 20240420 WA0009
हमर तिरंगा अभियान पूरा हुआ, अब राष्ट्रीय ध्वज को सम्मान से उतार कर जतन से रख लें- मुख्यमंत्री भूपेश बघेल