एग्जाम बिग ब्रेकिंग : छत्तीसगढ़ के कॉलेजों में ऑनलाइन होंगे एग्जाम, आदेश जारी

110
images
images

रायपुर। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के निर्देश पर चालू अकादमिक कैलेण्डर वर्ष 2021-22 के लिए अब विश्वविद्यालयों की शेष सभी परीक्षाएं ऑनलाइन/ब्लैण्डेड मोड में आयोजित की जाएगी। उल्लेखनीय है कि विश्वविद्यालयों के सुझाव और छात्र-छात्राओं के मांग पर उच्च शिक्षा विभाग की ओर से इस आशय के आदेश जारी कर दिए गए हैं।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

IMG 20220328 WA0190

जारी आदेश में कहा गया है कि उच्च शिक्षा विभाग की ओर से कोविड-19 महामारी के कारण मार्च 2020 से लागू लॉकडाउन से उत्पन्न विशिष्ट परिस्थितियों को ध्यान में रखते हुए विश्वविद्यालय अनुदान आयोग की ओर से उच्च शिक्षण संस्थानों के अकादमिक कैलेंडर, अध्यापन पद्धति एवं परीक्षा आयोजन के संबंध में दिशानिर्देश जारी किया गया है।
विश्वविद्यालय अनुदान आयोग के पत्र 11 फरवरी से सभी उच्च शिक्षण संस्थानों को क्षेत्रीय परिस्थिति के आधार पर शिक्षण संस्थान खोलने, क्लास रूम का संचालन करने एवं परीक्षाओं का ऑफलान, ऑनलाइन अथवा ब्लैण्डेंड मोड में आयोजन करने संबंधी निर्णय लेने अधिकृत किया गया है।
आदेश में कहा गया है कि कोविड-19 संक्रमण की द्वितीय एवं तृतीय लहर के कारण राज्य में शिक्षा सत्र 2021-22 का अध्यापन कार्य विलम्ब से प्रारंभ हुआ था। इसके परिणाम स्वरूप पाठ्यक्रम विलम्ब से पूर्ण होकर परीक्षाएं भी विलम्ब से ही आयोजित किया जाना प्रस्तावित है। वार्षिक परीक्षाओं का आयोजन सामान्यतः 50 से 60 दिन में पूर्ण होता है। इतनी लम्बी अवधि तक कोविड प्रोटोकॉल अनुरूप व्यवस्था करना परीक्षा केन्द्रों के लिए बड़ी चुनौती है। इस दिशा में छोटी सी चूक के गंभीर परिणाम भी हो सकते हैं। इसे ध्यान में रखते हुए परीक्षाओं के आयोजन के संबंध में विभिन्न विश्वविद्यालयों से प्राप्त सुझावों में ऑनलाईन/ब्लैण्डेड मोड के संबंध में की गई अनुशंसा के आधार पर वर्ष 2021-22 की शेष परीक्षा ऑनलाईन, ब्लैण्डेंड मोड में आयोजित करने का निर्देश दिया गया है।

IMG 20240420 WA0009
समझ से परे है ये नया लुक...आखिर क्या करके मानेंगी उर्फी जावेद