close
Home खास खबर कक्षा चौथी से 12वीं तक के सभी विद्यार्थियों को बायजू की तरफ...

कक्षा चौथी से 12वीं तक के सभी विद्यार्थियों को बायजू की तरफ से उच्च गुणवत्ता के पाठ्यक्रम के लिए वीडियो निःशुल्क उपलब्ध कराया जाएगा

95

महासमुंद। जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री एस.आलोक के निर्देशन में आकांक्षी जिला महासमुंद के नीति आयोग एवं बायजू की जिला नोडल अधिकारी कु. आस्था झारिया के द्वारा विकासखंड स्त्रोत केंद्र समन्वयकों की मासिक समीक्षा बैठक ली गई।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

बैठक में बताया गया कि एजुकेशन फॉर ऑल प्रोग्राम के अन्तर्गत कक्षा चौथी से 12वीं तक के सभी छात्र-छात्राओं को बायजू की तरफ से उच्च गुणवत्ता के पाठ्यक्रम के लिए वीडियो जिसकी वार्षिक कीमत 80,000 तक की है। इस वीडियो को छात्र-छात्राओं को निःशुल्क उपलब्ध कराया जाएगा। इस संबंध में कु. आस्था झारिया ने बताया कि समस्त शासकीय, अशासकीय प्राथमिक स्तर के कक्षा चौथी से कक्षा 12वीं तक के सभी छात्र-छात्राएं इस योजना का लाभ ले सकते है। इसके लिए उनके पालकों के पास स्मार्ट फोन होना आवश्यक है, जिसमें बायजू एप्प  को डाउनलोड कर पंजीयन करना होगा। वे अपने फोन से बायजू एप्प के माध्यम से विषय में विशेषज्ञ प्रशिक्षित शिक्षकों से प्रश्न भी पूछ सकते है। उनके प्रश्नों का समाधान विषय विशेषज्ञ शिक्षकों के द्वारा किया जाएगा। इस एप्प से बच्चों को प्रौद्योगिकी के माध्यम से सीखने की क्षमता को बढ़ावा और पढ़ाई में सहयोग भी मिलेगा।

इस कार्यक्रम के अंतर्गत बच्चों के पास ऑडियो विजुअल लर्निंग के वीडियों ऑॅफलाईन भी उपलब्ध होंगे, जिससे भविष्य में बच्चों की पढ़ाई जिस तरह कोविड काल में प्रभावित हुई थी। उस तरह की परिस्थिति दोबारा न उत्पन्न हो। इसके रजिस्ट्रेशन के लिए सभी बच्चों को एक गूगल फार्म भरना होगा।

12 किलो गांजा के साथ आरोपी अब्दुल शकुर गिरफ्तार