काम पर नहीं लौटने पर संविदा कर्मचारियों को नोटिस, श्रम न्यायालय के आदेश की अवमानना कर रहे आंदोलनकारी

185

रायपुर। छत्तीसगढ़ स्टेट पॉवर डिस्ट्रीब्यूशन कंपनी ने लंबे समय से अनुपस्थित संविदाकर्मियों को काम पर लौटने नोटिस जारी कर दी है। साथ ही प्रदेशभर में विद्युत आपूर्ति सुचारू रूप से जारी रखने के लिये वैकल्पिक व्यवस्था भी की गई है।कंपनी प्रबंधन ने 21 अप्रैल को आंदोलनरत संविदाकर्मियों से चर्चा की तथा उनके पांच में से तीन मांगों को पूर्व में ही पूरी होने की जानकारी दी।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

गौरतलब है कि श्रम न्यायालय द्वारा संविदा कर्मियों की मांगों का परीक्षण किया गया तथा उक्त हड़ताल को स्थगित कर कार्य में लौटने हेतु आदेश जारी किया गया है। संविदा कर्मचारियों द्वारा उक्त आदेश का पालन न करते हुए अपनी हड़ताल लगातार जारी रखी गई है।

विद्युत संविदा कर्मियों द्वारा 10 मार्च से आंदोलन कर कार्य का बहिष्कार किया है। प्रबंधन द्वारा समय-समय पर उनसे हड़ताल समाप्त कर कार्य पर लौटने हेतु कहा गया है, विद्युत संविदा कर्मियों से प्रबंधन ने दिनांक 21 अप्रैल को बैठक लेकर चर्चा की गई चर्चा में संविदा कर्मियों को बताया गया कि, उच्च न्यायालय द्वारा एक याचिका में दिये गये निर्णय में डिस्ट्रीब्यूशन कंपनी के भर्ती के विज्ञापन में संविदा कर्मचारियों को अनुभव के आधार पर बोनस अंक का जो प्रावधान रखा गया था, उसे उच्च न्यायालय द्वारा अपास्त करते हुए नई भर्ती प्रक्रिया अपनाये जाने हेतु निर्देशित किया है।

संविदा कर्मचारियों को इस बाबत् 21 मार्च को सूचना देकर कार्य में लौटने हेतु सलाह दी गई थी, किन्तु संविदा कर्मचारियों को सूचित किये जाने के उपरांत भी वे हड़ताल पर रहे।

प्रबंधन द्वारा संविदा कर्मियों से चर्चा के दौरान यह भी बताया कि उनकी कुल 05 मांगों में से 03 मांगे पूर्व में ही निराकृत की जा चुकी है जिनमें प्रमुखतः वेतन बढ़ाना, कार्य के दौरान दुर्घटना में उपचार व्यय की प्रतिपूर्ति, मृत्यु के स्थिति में मुआवजा सम्बन्धी माँग मानी जा चुकी है तथा क्रियान्वयन आदेश भी जारी हो चुका है।

पीपलेश्वर महादेव सेवा समिति ने श्रावण सोमवार पर किया दुग्धाभिषेक

उल्लेखनीय है कि लगभग 2300 संविदा कर्मचारियों के कार्य पर अनुपस्थित रहने के कारण मैदानी क्षेत्र में विद्युत आपूर्ति सामान्य रखने हेतु विभाग द्वारा अस्थाई रूप से वैकल्पिक व्यवस्था कर सतत् विद्युत आपूर्ति प्रदान की जा रही है। संविदा संघ द्वारा 14 फरवरी को पिछली हड़ताल वापस ली थी तब से अब तक कार्य पर नहीं लौटे संविदा कर्मचारियों को नोटिस जारी कर तत्काल कार्य पर लौटने हेतु निर्देशित किया गया है।