ग्रीन आर्मी ने रायपुर के समस्त तालाबों में किया वृक्षारोपण

95

रायपुर ।मिशन ग्रीन रायपुर के लक्ष्य को लेकर राजधानी रायपुर में सक्रिय संस्था ग्रीन आर्मी द्वारा इस वर्ष कोरोनाकाल में ऑक्सीजन की कमी को महसूस करते हुए रायपुर शहर के समस्त विभिन्न तालाबों में पीपल के 1000 पौधे लगाने का संकल्प लिया गया है। इसी कड़ी में आज दिनांक 27 जून दिन रविवार को प्रातः 8:00 बजे 101 पीपल के पौधे, ट्री गार्ड सहित लगाए गए।
विगत कुछ दिनों से कोरोनावायरस से फेफड़े में इंफेक्शन पैदा होने की वजह से अनगिनत लोगों की मृत्यु हुई है। यह 1000 पीपल के पौधों का वृक्षारोपण उन समस्त मृत-आत्मा के प्रति उन सभी को एक श्रद्धांजलि है। इस कोरोना आपातकाल की परेशानियों को प्रत्येक व्यक्ति ने महसूस किया है। लाखों की संख्या में लोगों ने जान गवाई एवं ना जाने कितने लोग एक – एक सांसों के लिए तड़पे हैं, वेंटिलेटर बेड में गए हैं, इनमें से कईयों को तो ऑक्सीजन वेंटीलेटर भी नसीब नहीं हो पाया।
प्रकृति द्वारा प्रदत यह निशुल्क ऑक्सीजन भारी कीमत पर भी नहीं मिल रहा था। ऐसी भयावह स्थिति से हम सब सारे समाज जाति धर्म के लोग गुजरे हैं।
ग्रीन आर्मी ने यह सब देखा, महसूस किया एवं संकल्प लिया कि रायपुर में स्थित प्रत्येक तालाबों मैं पीपल के पौधों का वृक्षारोपण किया जाए ताकि आने वाले भविष्य में ऑक्सीजन की कमी का सामना ना करना पड़े।
इसी चीज को ध्यान में रखते हुए ग्रीन आर्मी के संस्थापक श्री अमिताभ दुबे जी ने 5 जून 2021 को यह संकल्प लिया कि जब तक 1000 पीपल के वृक्ष नहीं लगाएंगे, तब तक वह अपने केंश (बाल) नहीं कटायेंगे।
आज ग्रीन आर्मी के सभी 15 जोन एवं स्थानीय नागरिकों के साथ मिलकर गजराज बांध में पंडित विनीत शर्मा के द्वारा मंत्रोपचार कर वृक्षारोपण किया गया एवं सुरक्षा हेतु वन विभाग के द्वारा उपलब्ध कराई गई ट्री गार्ड लगाया गया ।
इस अवसर पर संरक्षक एन.आर. नायडू जी ने लोगों से अपील की है, कि वह भी इस ‘महा – पीपल वृक्षारोपण अभियान’ में शामिल होवें एवं हमें ट्री गार्ड, खाद और पीपल के पौधे प्रदान करने में सहयोग करे।
इस वृक्षारोपण कार्यक्रम में प्रमुख रूप से पीके साहू, संस्थापक – अमिताभ दुबे, एनआर नायडू, मोहन वारलयानी, किशोर बरडिया, पार्षद – उमा चंद्रहास निर्मलकर, शशिकांत यदु, समस्त 15 जोन की टीम, रात्रि लहरी (यूथ विंग चेयर पर्सन) कुलदीप सर एवं साहू सर, एनएसएस की टीम, क्षितिपाल साहू, रूद्र साहू एवं स्थानीय नागरिकगण उपस्थित रहे।
अमलीडीह जोन के जोन सचिव शिव साहू, एवं उनकी समस्त ग्रीनआर्मी संतोषी नगर जोन की टीम का वृक्षारोपण कार्यक्रम में विशेष सहयोग रहा

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
IMG 20240420 WA0009
मोदी ने जॉर्डन के बादशाह अब्दुल्ला-द्वितीय से पश्चिम एशिया की स्थिति पर बातचीत की