महापौर एवं आयुक्त ने आनलाईन संपत्तिकर प्रणाली के संबंध में बैठक ली, डिजिटल पेमेंट को बढ़ावा दिये जाने अनेक निर्णय लिये गये, सभी एआरओ को 81 एंड्रायड पीओएस मशीन प्रदत्त की गई

68

रायपुर – नगर पालिक निगम रायपुर के महापौर कक्ष में महापौर  एजाज ढेबर ने आनलाईन संपत्तिकर प्रणाली की बैठक ली। बैठक में नगर पालिक निगम रायपुर के आयुक्त श्री प्रभात मलिक, निगम राजस्व विभाग की भारसाधक सदस्य श्रीमती अंजनी राधेश्याम विभार, अपर आयुक्त श्री अरविंद शर्मा, सभी जोन के ए.आर.ओ. के साथ-साथ एक्सिस बैंक के एक्स्यूटिव वाइस प्रेसिडेंट व हेड आफ गवर्मेंट बिजनेस श्री डी.के. दास एवं एक्सिस बैंक के अन्य स्टेट हेड उपस्थित रहे. नगर पालिक निगम रायपुर द्वारा एक्सिस बैंक के साथ आनलाईन संपत्तिकर प्रणाली के तहत कुछ महत्वपूर्ण सुधार कार्य किये जा रहे हैं , जिसके अंतर्गत नगर पालिक निगम रायपुर के समस्त 3 लाख 4 हजार घरों तक डिमांड पहुंचाने का कार्य करते हुए शत प्रतिशत वसूली की ओर बढ़ रहे हैँ. एक्सिस बैंक के आनलाईन पेमेंट गेटवे में कई सारे नये प्रावधानों को जोड़ते हुए आज सभी ए.आर.ओ. को 81 एंड्रायड पी.ओ.एस. मशीन का वितरण किया गया. नये पी.ओ.एस. मशीन भारत बिल पे सिस्टम पर आधारित है, जिसके माध्यम से सभी प्रकार के भुगतान प्रणाली जैसे कि कैश, चेक, कार्ड, यू.पी.आई. और क्यूआर जैसी सुविधा प्राप्त हो सकेंगी. पी.ओ.एस. मशीन के माध्यम से मौके पर ही रसीद भी दिये जाने का प्रावधान किया गया है. डिजीटल पेमेंट को बढ़ावा दिए जाने के उदेश्य से नगर पालिक निगम रायपुर के प्रमुख चौक -चौराहों पर होर्डिंग्स के माध्यम से इंटरनेट बैंकिंग और आनलाईन पोर्टल के बारे में प्रचार-प्रसार भी किया जायेगा.
महापौर श्री एजाज ढेबर ने एक्सिस बैंक के अधिकारियों के साथ बैठकर सभी सुधारों पर विस्तृत चर्चा की एवं पी.ओ.एस. मशीन के माध्यम से पेमेंट के विभिन्न तरीकों का निरीक्षण किया. निरीक्षण के उपरांत महापौर ने आनलाईन सिस्टम में किए जा रहे सुधारों की सराहना करते हुए बताया कि भारत बिल पे सिस्टम के माध्यम से डिजीटल पेमेंट को बहुत बढ़ावा मिलेगा. साथ ही जनता को भुगतान के विभिन्न प्रकार के विकल्पों को प्राप्त होने से डिजीटल पेमेंट को बढ़ावा मिलेगा. इसी के साथ महापौर ने एस.एम.एस. ब्लाॅस्ट की सुविधा की भी सराहना करते हुए कहा कि भुगतान के पश्चात एस.एम.एस. प्राप्त होने और समय- समय पर मिल रही छूटों की सूचना प्राप्त होने से जनता के बीच डिजीटल पेमेंट प्रणाली को लेकर विश्वास बढ़ेगा. साथ ही संपत्तिकर के बड़े बकायादारों को भी इसके माध्यम से सूचित किया जाना आसान होगा. इसके साथ ही एक्सिस बैंक के माध्यम से 24 गुणा 7 हेल्प डेस्क की स्थापना भी की जा रही है, जिसके माध्यम से न केवल निकाय के कर्मचारी, बल्कि आम जनता को भी किसी भी प्रकार के त्रुटि अथवा तकनीकी परेषानी से निजात मिलेगी.
महापौर श्री एजाज ढेबर ने यह भी बताया कि बैंक के द्वारा च्वाईस सेंटर के साथ भी अनुबंध किया गया है, जिसके आधार पर च्वाईस सेंटर के माध्यम से भी संपत्तिकर की वसूली हो सकेगी. बैठक मे नगर पालिक निगम रायपुर के आयुक्त श्री प्रभात मलिक ने बताया कि आनलाईन प्रणाली के सरलीकरण के कारण डिजीटल पेमेंट को बढ़ावा मिलेगा. साथ ही पारदर्शिता भी स्थापित की जा सकेगी.इसके अतिरिक्त डिमांड बनाने, टैक्स कलेक्शन,रजिस्टर और चालान बनाने की प्रक्रिया बहुत ही कम समय में सरल तरीके से सम्भव हो सकेगी. आयुक्त ने कहा कि नगर पालिक निगम रायपुर शत – प्रतिशत वसूली की ओर बढ़ रहा है.

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
IMG 20240420 WA0009
80 हजार कर्मचारियों को मिलेगा सात -सात हजार रुपए बोनस