साईं बाबा नेत्र चिकित्सालय(एस बी एच) के तत्वावधान में 15 जनवरी 2022 को भिलाई में निःशुल्क नेत्र जांच शिविर

69

 

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

साईं बाबा नेत्र चिकित्सालय(एस बी एच) के तत्वावधान में 15 जनवरी 2022 को नंदनी रोड़, भिलाई में निःशुल्क नेत्र जांच शिविर लगाया जा रहा है। इस शिविर में विशेष रूप से पचास वर्ष या उससे अधिक आयु वर्ग के मरीज़ों की आँखों की जांच निःशुल्क की जाएगी। साथ ही यहाँ मरीज़ों के उच्च रक्तचाप और रक्त में शर्करा के स्तर की जांच भी की जाएगी।
अंत्योदय व प्राथमिकता राशनकार्ड धारकों को यहाँ विशेष सुविधाएँ दी जाएगी। यह शिविर साईं बाबा नेत्र चिकित्सालय के भिलाई, रायपुर सहित अन्य सभी विज़न सेंटर में चलाया जाएगा। इस एक दिवसीय शिविर के दौरान एक समाज सेवी संस्था द्वारा अंत्योदय व प्राथमिकता राशनकार्ड धारकों के लिये एंटी-वीजीईएफ़ इंजेक्शन उपलब्ध कराया जाएगा। ज़रूरत पड़ने पर सीमित संख्या में यह इन्जेक्शन पात्रतानुसार निःशुल्क लगाया जाएगा।
डायबिटिज़ के कारण आँखों पर बुरा असर पड़ता है, धीरे-धीरे आँखों की रक्तवाहिनियों को नुकसान पहुँचता है। अक्सर यह नुकसान अपूर्णीय होता है, इसलिये समय-समय पर आँखों की जांच ज़रूरी होती है। इस एक दिवसीय विशेष शिविर का उद्देश्य लोगों की आँखों की जांच के साथ-साथ जागरूकता का प्रसार भी है।
गौरतलब है कि साईं बाबा अस्पताल द्वारा समय-समय पर इस तरह के अभियान चलाये जाते हैं। साईं बाबा अस्पताल(एस बी एच) के संचालक डॉ. आशीष महोबिया का मानना है कि स्वस्थ समाज के निर्माण हेतु डॉक्टर्स और अस्पतालों की सोशल रिस्पॉन्सबिलिटी भी होती है। इसलिये वे इस तरह के अभियान और शिविरों के ज़रिए लोगों को आँखों की सुरक्षा के प्रति जागरूक करते रहते हैं। साईंबाबा अस्पताल ने कुछ महीने पहले कोरोना वारियर्स के लिये निःशुल्क ओपीडी भी संचालित की थी। नंदनी रोड़, भिलाई एवं फाफाडीह, रायपुर में साईं बाबा नेत्र चिकित्सालय की एक शाखा स्थित है।

विधायक विकास उपाध्याय ने नेहरू युवा केंद्र द्वारा महादेव घाट पर चलाये जा रहे स्वच्छता अभियान में ली सहभागिता