आवासन एवं शहरी विकास मंत्रालय, भारत सरकार ने म्युनिसिपल परफाॅर्मेंस इंडेक्स व जीवन सुगमता सूचकांक-2020 की रैंकिंग जारी की

71

रायपुर। आवासन एवं शहरी विकास मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा वर्ष 2020 के लिए म्युनिसिपल परफाॅर्मेंस इंडेक्स और इज ऑफ लिविंग इंडेक्स श्रेणी में देश के नगरीय निकायों की रैंकिंग की घोषणा की गई। इस हेतु आवासन एवं शहरी विकास मंत्री श्री हरदीप पुरी की उपस्थिति में वर्चुअल कार्यक्रम का आयोजन हुआ, जिसमें देश के सभी स्मार्ट सिटी सहित नगरीय निकाय शामिल हुए। आज घोषित इस रैेंकिंग में रायपुर नगर निकाय ने श्रेष्ठ प्रदर्शन करते हुए अपने नवाचारों के साथ जन सहभागिता से राष्ट्रीय स्तर पर महत्वपूर्ण स्थान अर्जित किया है। मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल के मार्गदर्शन में एवं नगरीय प्रशासन मंत्री डाॅ. शिव कुमार डहरिया के निर्देशन में महापौर श्री एजाज़ ढेबर के नेतृत्व में नगरीय सुविधाओं के उन्नयन में रायपुर के सभी जनप्रतिनिधियों, पार्षदगणों, अधिकारियों-कर्मचारियों के साथ ही नगर की सामाजिक, स्वयंसेवी संगठनों व आम नागरिकों की विशेष भूमिका रही है, जिनके सहयोग से देश के मानचित्र में रायपुर की विशेष पहचान बनी है।
नई दिल्ली में आवासन एवं शहरी विकास मंत्रालय द्वारा आज जारी किए गए इस रैंकिंग में रायपुर नगर निकाय को म्युनिसिपल परफाॅर्मेंस की तकनीकी श्रेणी में देश में दूसरा स्थान प्राप्त हुआ है। म्युनिसिपल परफाॅर्मेंस इंडेक्स के समस्त श्रेणी में वर्ष 2020 की रैंकिंग में रायपुर को देश में 7वाँ स्थान प्राप्त हुआ है।
इज ऑफ लिविंग इंडेक्स (जीवन सुगमता सूचकांक) रैंकिंग की श्रेणी में महानगरों के साथ कड़ी प्रतिस्पर्धा के बीच देश के नगरीय निकायों में निवास योग्य शहर (सस्टेनिबिलिटी) श्रेणी में स्मार्ट सिटी रायपुर को देश में 6वाँ स्थान प्राप्त हुआ है। आज आयोजित कार्यक्रम में आवासन एवं शहरी विकास मंत्रालय के सचिव श्री डी.एस. मिश्रा, स्मार्ट सिटी मिशन के संचालक श्री कुणाल कुमार, स्मार्ट सिटी के संचालक श्री राहुल कपूर सहित देश भर के नगरीय निकायों के पदाधिकारी सम्मिलित हुए।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
IMG 20240420 WA0009
पेट्रोल और डीजल की कीमतों में टिकाव