चॉकलेट डे पर अपने पार्टनर को गिफ्ट में दें ढेर सारी चॉकलेट, रिश्ते में मिठास जरूरी है

54

हर साल 9 फरवरी को चॉकलेट डे मनाया जाता है. वैलेंटाइन सप्ताह के तीसरे दिन मनाया जाने वाला ये दिन भी प्यार करने वालों के लिए बहुत अहम है. जिस तरह शरीर को मीठे की जरूरत होती है, वैसे ही रिश्ते में भी मिठास जरूरी है. चाॅकलेट रिश्ते में मिठास घोलने का काम करती है. इसे रिश्ते की मिठास का प्रतीक मानने की एक वजह ये भी है कि चॉकलेट सेहत के लिए फायदेमंद भी है. इसका सेवन रिश्ते की सेहत पर भी असर करता है.चॉकलेट से हैप्पी हार्मोन उत्पन्न होते हैं, जो प्यार में खुशी का अहसास करा सकते हैं.

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

ऐसे में चॉकलेट डे के मौके पर आप अपने दोस्तों, परिवार या पार्टनर को चॉकलेट देकर उन्हें खुशी महसूस कराने के साथ ही अपने रिश्ते को मजबूत बना सकते हैं. तो चॉकलेट day के इस मौके पर हैं आपको बताते हैं कि इसे खाने से क्या फायदे है.

चॉकलेट अकेलेपन का साथी है. जब भी आपको तनाव या डिप्रेशन फील हो तो डार्क चॉकलेट खा लें. चॉकलेट खाते ही आपकी बॉडी रिलेक्स फील करेगी. चॉकलेट में कैफीन होता है जो तनाव को कम करता है.

तुरंत एनर्जी दे

डार्क चॉकलेट को कोको बीन्स से तैयार किया जाता है. जिसे काकाओ भी कहा जाता है. इसे खाने से शरीर को तुरंत एनर्जी मिलती है. अगर कभी लो फील करें तो डार्क चॉकलेट खा सकते हैं.

नर्वस सिस्टम को रखे हेल्दी

डार्क चॉकलेट खाने से नर्वस सिस्टम अच्छा रहता है. इसमें विटामिनC और एंटी ऑक्सीडेंट गुण होते हैं जो तंत्रिका तंत्र को ठीक रखने और कार्य क्षमता बढ़ाने में मदद करते हैं.

छत्तीसगढ़ की कांग्रेस सल्तनत समझ ले, यदि भगवा ध्वज का अपमान होगा तो भाजपा चुप नहीं बैठेगी- विष्णुदेव साय

कैंसर के खतरे को कम करें

डार्क चॉकलेट में एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं जो कैंसर के खतरे को कम करते हैं. डार्क चॉकलेट में फ्लेवोनोइड नाम का एंटीऑक्सीडेंट होता है जो कैंसर से बचाने में मदद करता है. ये कैंसर कोशिकाओं को बढ़ने से भी रोकता है.

त्वचा के लिए फायदेमंद

डॉर्क चॉकलेट स्किन के लिए भी फायदेमंद होती है. इसमें पाए जाने वाल डायट्री फ्लेवनॉल्स त्वचा के ब्लड सर्कुलेशन को ठीक करते हैं. जिससे स्किन ग्लोइंग बनती है.

सर्दी-खांसी में पहुंचाए राहत

डार्क चॉकलेट खाने से सर्दी जुकाम की समस्या में भी आराम मिलता है. इसमें विटामिनC और फैटी एसिड होते हैं जो जुकाम खांसी को दूर करने और गले के दर्द को कम करने में मदद करते हैं.

बढ़ती उम्र के लक्षणों को करता है कम

चॉकलेट में फ्लैवनॉल पाया जाता है, जो बढ़ती उम्र के लक्षणों को कम करता है. इसीलिए सैलून में चॉकलेट फेशियल, चॉकलेट फ़ेस पैक और चॉकलेट बाथ भी उपयोग किया जाता है.चॉकलेट से झुर्रियां कम होती है और त्वचा में निखार आता है.