Kanya Vivaah Yojna – मोहला मानपुर अंबागढ़ चौकी के में 105 जोड़ों का कराया जाएगा विवाह ,28 फरवरी तक भर सकतें हैं आवेदन

266
मोहला मानपुर अंबागढ़ चौकी के में 105 जोड़ों का कराया जाएगा विवाह
मोहला मानपुर अंबागढ़ चौकी के में 105 जोड़ों का कराया जाएगा विवाह

Kanya Vivaah Yojna | कन्या विवाह योजना अंतर्गत जिला मोहला मानपुर अंबागढ़ चौकी के में 105 जोड़ों का विवाह कराया जाएगा. इसके लिए इच्छुक जोड़े 28 फरवरी 2024 तक अपने नजदीकी आंगनबाड़ी कार्यकर्ता, पर्यवेक्षक, परियोजना अधिकारी के पास आवेदन कर सकते हैं. जिसके लिए कन्या की आयु 18 वर्ष एवं वर की आयु 21 वर्ष होनी चाहिए. मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना अंतर्गत सम्मिलित वधु को 21,000 रूपये उनके बैंक खाते में विवाह तिथि के दिन अंतरित किया जायेगा.साथ 21,000 रुपये का उपहार एवं सामग्री प्रदाय किया जायेगा.

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

क्या है कन्या विवाह योजना

इस योजना को छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा आरंभ किया गया है. इस योजना के माध्यम से आर्थिक रूप से कमजोर परिवार की कन्या के विवाह पर सरकार द्वारा ₹25000 की आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है. छत्तीसगढ़ के महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा इस योजना का संचालन किया जाता है.

कौन ले सकता है इसका लाभ

इस योजना का लाभ उठाने के लिए कन्या की आयु 18 वर्ष या फिर 18 वर्ष से ज्यादा होनी चाहिए. इसके अलावा इस योजना का लाभ केवल एक परिवार की 2 कन्याएं ही उठा सकती हैं. इस योजना के माध्यम से सामूहिक विवाह का आयोजन भी करवाया जाएगा. छत्तीसगढ़ मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना के अंतर्गत विधवा, अनाथ तथा निराक्षित कन्याओं को भी शामिल किया गया है. इस योजना के माध्यम से परिवार को विवाह के समय आने वाली आर्थिक कठिनाइयों से निवारण मिलेगा.

 

IMG 20240420 WA0009
श्री महामाया देवी मंदिर, रायपुर में इस वर्ष चैत्र नवरात्रि के लिये 5101 मनोकामना ज्योति कलश निर्धारित