साल 2024 का पहला चंद्र ग्रहण कब लगने वाला है… जानें

219
साल 2024 का पहला चंद्र ग्रहण कब लगने वाला है... जानें
साल 2024 का पहला चंद्र ग्रहण कब लगने वाला है... जानें

चंद्र ग्रहण दिखने में बहुत खूबसूरत होता है. ज्योतिष में चंद्रमा को बहुत महत्व दिया गया है. यह हमारे शरीर में जल तत्व का प्रतिनिधित्व करता है. ज्योतिष में तो चंद्र ग्रहण को अनुकूल नहीं माना गया है क्योंकि इस स्थिति में चंद्रमा पीड़ित अवस्था में होता है. situation the Moon is in an afflicted stateग्रहण के दौरान चंद्रमा जब पीड़ित अवस्था में आता है तो इससे मानसिक तनाव या फिर अवसाद की स्थिति उत्पन्न होती है. साल 2024 में दो चंद्र ग्रहण लगेंगे. आइए जानते हैं कि इस साल किस दिन चंद्र ग्रहण लगने जा रहा है और यह भारत में दिखाई देगा या नहीं.year and whether it will be visible in India or not.

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

साल 2024 का पहला चंद्र ग्रहणFirst lunar eclipse of the year 2024

नए साल का पहला चंद्र ग्रहण 25 मार्च 2024 को लगेगा. यह ग्रहण उपच्छाया चंद्र ग्रहण होगा और इसका भी सूतक काल मान्य नहीं होगा. इस दौरान चंद्रमा केवल पृथ्वी की छाया के बाहरी किनारों से होकर गुजरता है. इस दौरान ग्रहण काफी कमजोर होगा, जिस कारण इसे पूर्ण या आंशिक ग्रहण की तुलना में नग्न आंखों से देखना कठिन हो जाता है. चंद्रमा गहरी छाया में प्रवेश नहीं करता.

यह ग्रहण this eclipse

आयरलैंड, England, Spain, Portugal, Italy, Germany, France, Holland, Belgium, South Norway, Switzerland, North व दक्षिणी America, Japan रूस का पूर्वी भाग, पश्चिमी ऑस्ट्रेलिया को छोड़कर शेष ऑस्ट्रेलिया और अधिकांश अफ्रीका में दिखाई देगा. यह चंद्र ग्रहण भारत में दिखाई नहीं देगा.

चंद्र ग्रहण समय lunar eclipse time
प्रातः काल सुबह 10: 23 मिनट से लेकर दोपहर 03: 02 मिनट तक
चंद्र ग्रहण की कुल अवधि: 04 घंटे 36 मिनट तक

वित्त मंत्री ओपी चौधरी का बयान कहा - तृतीय अनुपूरक बजट में करीब 12 हजार करोड़ रुपये का प्रावधान.

18 सितंबर को आखिरी चंद्र ग्रहण Last lunar eclipse on 18th September

साल का दूसरा और आखिरी चंद्र ग्रहण 18 सितंबर 2024 में होगा. ये आंशिक चंद्र ग्रहण भी भारत में नहीं दिखेगा. इसे यूरोप, एशिया, अफ्रीका, उत्तरी अमेरिका, दक्षिणी अमेरिका, प्रशांत, अटलांटिक, हिंद महासागर, आर्कटिक और अंटार्कटिका में देखा जा सकेगा. इस ग्रहण के दौरान चंद्रमा का एक छोटा हिस्सा ही गहरी छाया में प्रवेश करेगा.

दूसरे चंद्र ग्रहण का समय time of second lunar eclipse

प्रातः काल 06:12 मिनट से लेकर 10:17 मिनट तक
दूसरे चंद्र ग्रहण की कुल अवधि: 04 घंटे 04 मिनट तक

प्राकृतिक आपदाओं की आशंका fear of natural disasters

astrologer Anees Vyas के अनुसार साल 2024 में लगने वाले ग्रहण से प्राकृतिक आपदाओं का प्रकोप देखने को मिलेगा. इसमें भूकंप, बाढ़, सुनामी, विमान दुर्घटनाएं का संकेत मिल रहे हैं. फिल्म और राजनीति से दुखद समाचार मिल सकते हैं. व्यापार में तेजी आएगी. लोगों की आय में इजाफा होगा. वायुयान दुर्घटना होने की संभावना है. इनके प्रभाव से पूरे विश्व में राजनीतिक अस्थिरता का माहौल रहेगा. सत्ता संगठन में बदलाव होंगे.

यहां मुहैया सूचना सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. यहां यह बताना जरूरी है कि Chhattisgarhpraime time किसी भी तरह की मान्यता, जानकारी की पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह लें.