Makar Sankranti.पर इस शुभ मुहूर्त में करें भगवान शिव का अभिषेक

195
Makar Sankranti.पर इस शुभ मुहूर्त में करें भगवान शिव का अभिषेक
Makar Sankranti.पर इस शुभ मुहूर्त में करें भगवान शिव का अभिषेक
.

Raipur: Makar Sankranti हिंदू धर्म का प्रमुख त्योहार माना जाता है। इस दिन तिल या तिल का तेल पानी में डालकर नहाने का धार्मिक महत्व के साथ-साथ वैज्ञानिक महत्व भी है. तिल का तेल एंटीऑक्‍सीडेंट से भरपूर होता है, इससे स्किन की कोशिकाएं अच्छी रहती हैं. तिल के तेल की तासीर गर्म होती है, इसलिए सर्दियों में तिल के तेल से नहाना बहुत ही फायदेमंद होता है.very beneficial in winter.

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

मकर संक्रांति शुभ मुहूर्त

पंचांग के अनुसार 15 जनवरी को मकर संक्रांति का पर्व मनाया जाएगा। इस दिन सूर्य देव प्रातः 02 बजकर 54 मिनट पर धनु राशि से निकलकर मकर राशि में प्रवेश करेंगे। enter Capricorn at 02:54 am.

मकर संक्रांति 2024 पूजा विधिMakar Sankranti 2024 puja method

मकर संक्रांति के दिन सुबह जल्दी उठकर किसी पवित्र नदी में जाकर स्नान करें। फिर इसके बाद साफ वस्त्र पहनकर तांबे के लोटे में पानी भर लें और उसमें काला तिल, गुड़ का छोटा सा टुकड़ा और गंगाजल लेकर सूर्यदेव के मंत्रों का जाप करते हुए अर्घ्य दें। इस दिन सूर्यदेव को अर्घ्य देने के साथ ही शनिदेव को भी जल अर्पित करें। इसके बाद गरीबों को तिल और खिचड़ी का दान करें। After this, donate sesame and khichdi to the poor.

मकर संक्रांति के दिन करें ये काम Do these things on the day of Makar Sankranti

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार मकर संक्रांति के दिन पानी में काले तिल और गंगाजल मिला कर स्नान करें। ऐसा करने से सूर्य और शनि दोनों की कृपा मिलती है, क्योंकि इस दिन सूर्य देव शनि की राशि मकर में प्रवेश करते हैं। मकर संक्रांति के दिन सूर्य देव को अर्घ्य देना बेहद शुभ होता है। इस दिन तांबे के लोटे में जल लेकर उसमें काला तिल, गुड़, लाल चंदन, लाल पुष्प, अक्षत आदि डालें और फिर ‘ॐ सूर्याय नम:’ मंत्र का जाप करते हुए सूर्य को अर्घ्य दें। इससे कुंडली में मौजूद ग्रहों को मजबूती मिलती है। strengthens the planets present in the horoscope.

ठंड बढ़ते ही जोड़ों में होने लगता है दर्द तो शुरू कर दें इन चीजों का इस्तेमाल