महतारी वंदन योजना के लिए नियम तय, कौन होगा पात्र , कौन होगा आपात्र, कैसे करें आवदेन, जानें पूरी जानकारी

790
Mahtari Vandan Yojana के लिए आवेदन करने की अंतिम कल तक
Mahtari Vandan Yojana के लिए आवेदन करने की अंतिम कल तक

रायपुर | प्रदेश सरकार ने महतारी वंदन योजना के लिए पत्र और पात्रों के नियम तय कर दी गई हैं. 1 मार्च से योजना का लाभ प्रदेश की विवाहित महिलाओं को मिलेगा. जो महिलाएं पात्र हैं उनका मूल निवासी प्रमाण पत्र के साथ पंचायत और नगरीय निकायों द्वारा जारी किए जाने वाला विवाह प्रमाण पत्र देना होगा. जिनको पत्र नहीं माना गया है उनके आयकर दाता परिवार, सरकारी नौकरी करने वालों का परिवार, पूर्व वर्तमान सांसद, विधायक, निगम मंडल के पूर्व और वर्तमान अध्यक्ष उपाध्यक्ष के परिवार पात्र नहीं होंगे.

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

आवेदन 5 फरवरी से प्रारंभ होंगे उनकी अंतिम तिथि 20 फरवरी है. प्रदेश की भाजपा सरकार ने मोदी की गारंटी में महतारी वंदन योजना में प्रदेश की विवाहित महिलाओं को 12000 रुपए देने की घोषणा की थी. अब इनको कैबिनेट की बैठक में तय करके लागू किया जा रहा है.

इस योजना के लिए शनिवार को नियमों को जारी किया गया है. जिसमें बताया गया कि इस योजना के लिए कौन-कौन पात्र हैं और कौन अपात्र हैं. इसी के साथ आवेदन कहां देना होगा और दस्तावेज क्या-क्या लगेंगे इसकी पूरी जानकारी दी गई है.

यहां होगा आवेदन

इस योजना का लाभ उठाने के लिए http://mahatarivandan.cgstate.gov.in तथा मोबाइल द्वारा आवेदन आंगनबाड़ी केंद्र की लॉगिन आईडी से ग्राम पंचायत सचिव की लॉगिन आईडी से बाल विकास परियोजना कार्यालय की लॉगिन आईडी से आवेदक स्वयं पोर्टल के माध्यम से आवेदन कर सकेंगे. नगरीय क्षेत्रों में वार्ड प्रभारी के लॉगिन आईडी के माध्यम से आवेदन किया जा सकेगा.

कौन कौन से लगेंगे दस्तावेज

स्व स्थापित एक पासवर्ड साइज फोटो, स्थानीय निवास के लिए निवास पत्र, राशन कार्ड या मतदाता परिचय पत्र, स्वयं और पति का आधार कार्ड पैन कार्ड अगर हो तो, विवाह का ग्राम पंचायत स्थानीय निकायों द्वारा जारी किया गया प्रमाण पत्र, विधवा होने पर पति की मृत्यु प्रमाण पत्र परित्यक्ता होने पर समाजवाद पंचायत द्वारा जारी प्रमाण पत्र, जन्म प्रमाण पत्र के लिए कक्षा 10वीं -12वीं की अंकसूची स्थानीय प्रमाण पत्र पैन कार्ड मतदाता परिचय पत्र पात्र हितग्राही का बैंक खाता विवरण और पासबुक की छाया प्रति घोषणा पत्र शपथ पत्र लगेगा.

पहले से पेंशन लेने के नियम

अगर कोई महिला पहले से ही सामाजिक कल्याण कार्यक्रम के तहत पेंशन प्राप्त करती है. तो उसे उतनी ही राशि प्रदान की जाएगी जिससे 1 हजार तक हो सके. इसे ऐसे समझ सकते हैं अगर किसी महिला को किसी भी तरह की सामाजिक कल्याण के तहत 600 रूपए पेंशन पहले से प्राप्त है तो उसे महतारी वंदन योजना के तहत 400रूपए दिए जाएंगे. इस तरह उसकी पेंशन 1 हजार हो जाएगा.

IMG 20240420 WA0009
स्वास्थ्य विभाग में तृतीय और चतुर्थ वर्ग के पदों पर होगी स्थानीय युवाओं की भर्ती