स्वादिष्ट और हेल्थी स्नेक पालक पुदीना सेव

180

इन दिनों लोगों की खान-पान की आदतें बदल गई हैं. इससे वे हेल्दी फूड की जगह फास्ट फूड ज्यादा पसंद करने लगे हैं. इसमें पिज्जा, बर्गर और चिप्स जैसे फूड आइटम्स शामिल होते हैं. खास बात ये है कि बड़े तो फिर भी समझते हैं, लेकिन बच्चों को इनसे रोकना मुश्किल हो जाता है. ये सभी चीजें न सिर्फ शारीरिक बल्कि मानसिक विकास पर भी बुरा असर डालती हैं. ऐसे में आप घर में ही कुछ ऐसी चीजें बनाकर रखें, जो फायदेमंद हो. आज हम आपको बताने जा रहे हैं एक ऐसी ही रेसिपी, जो है पालक पुदीना सेव. इसका स्वाद शानदार होता है और यह डिश फास्ट फूड की क्रेविंग को शांत कर देगी. यह पौष्टिक भी होती है.

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

सामग्री

पालक-2 कप –
पुदीना पत्ती-1/2 कप
हरी मिर्च-3
अदरक-1 इंच
बेसन-1 कप
चावल का आटा-1/4 कप
चाट मसाला-1 चम्मच
लाल मिर्च– 1 चम्मच
नमक-स्वादानुसार
तेल-आवश्यकता अनुसार

विधि

  1. पालक पुदीना सेव बनाने के लिए सबसे पहले पालक और पुदीने की पत्तियों को धोकर काट लें.
  2. इसके बाद मिक्सी में पालक, पुदीना, हरी मिर्च, अदरक और नमक डालकर अच्छी तरह पीसकर इसका स्मूथ पेस्ट बनाकर साइड में रख दें.
  3. अब एक दूसरे बाउल में बेसन, चावल का आटा आदि सभी सामग्रियों को डालें और अच्छी तरह से मिक्स कर लें. फिर इसमें धीरे-धीरे पालक का मिश्रण डालें और एक गाढ़ा घोल तैयार कर लें.
  4. सेव बनाने के लिए सेव के सांचे में तेल लगाकर रख दें ताकि सेव चिपकने से बच जाए. अब एक कड़ाही में तेल गरम करके सांचे में मिश्रण को धीरे-धीरे डालकर सेव को अच्छी तरह से फ्राई कर लें. तैयार है पालक-पुदीने की सेव.
Raipur .......महिला की डिलीवरी में रायपुर आरपीएफ (RPF) की अहम भूमिका