चुटकियों में होगा समस्या का समाधान…अगर झटके से बंद हो बाइक, तो तुरंत करें ये काम

218
.

बाइक चलते-चलते अपने आप रुक जाती है. बाइक में खराबी होने के कारण अक्सर ऐसा होता है. कभी-कभी बाइक को दोबारा से चालू करने के लिए चोक को ऑन करना पड़ता है. क्योंकि बाइक चलाने के लिए चोक को चालू रखने की जरुरत नहीं होती है. लेकिन जब आपकी बाइक अचानक बंद हो जाएं तो इसकी जरूरत पड़ती है. चलिए आपको इसके बारे में और अधिक जानकारी देते हैं.

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

चोक को कब ऑन करें ?

जब कार्बोरेटर के हिस्सों में या उसके आसपास गंदगी होती है तो चोक का इस्तेमाल किया जाता है. इन जगह पर फ्यूल लाइन, पेटकॉक पायलट जेट या फ्यूल फिल्टर भी शामिल है. गंदगी तेल जाने के रास्ते में रुकावट बन जाती है. इस वजह से कार्बोरेटर तक तेल ठीक से नहीं पहुंच पाता है. इस परेशानी का एक ही समाधान है वो काफी आसान है. आपको बस कार्बोरेटर के अंदर हिस्से को साफ करना है. उस जगह की पहचान करें जहां गंदगी जमी है. फ्यूल लाइन, पेटकॉक, पायलट जेट या फ्यूल फिल्टर को काफी आराम से साफ करें.

एयर फिल्टर को साफ करें

अगर आपके साथ ऐसा कभी ना हो तो इस बात का जरूर ध्यान रखें. एयर फिल्टर के जरिए वाहन के इंजन तक हवा जाती है. एयर फिल्टर का काम हवा में से धूल मिट्टी को रोककर इंजन तक साफ हवा पहुंचाना होता है. आमतौर पर इसे सर्विस के समय साफ किया जाता है. ज्यादा गंदा होने पर बदला भी जाता है लेकिन आप बीच-बीच में खुद भी इसकी सफाई कर सकते हैं. ऐसा करने पर फिल्टर चोक नहीं होगा और बेहतर क्षमता के साथ इंजन तक साफ हवा पहुंचाएगा. बाइक का एयर फिल्टर साफ हो तो इंजन भी बेहतर तरीके से काम करता है.

यूपी में दो दिनों तक बारिश और गिरेंगे ओले, दिल्ली में कोहरे की चेतावनी

स्पार्क प्लग में कचरा

बाइक का एयर फिल्टर तो साफ है लेकिन स्पार्क प्लग पर हम कम ही ध्यान देते हैं. नियमित अंतराल पर बाइक के स्पार्क प्लग को निकालकर साफ करें. मकैनिक के पास जाने की जगह ऐसा आप घर पर भी कर सकते हैं. इंजन में लगा स्पार्क प्लग चूड़ी से टाइट होता है. इसे आसानी से घुमाकर निकाला जा सकता है. निकालकर साफ करने के बाद इसे वापिस उसी तरह लगाया भी जा सकता है.