आज रोज डे यानी की प्यार के रंग में रंगे खूबसूरत हफ्ते की शुरुआत

165

7 फरवरी को रोज डे मनाया जा रहा है. आज रोज डे यानी की प्यार के रंग में रंगे खूबसूरत हफ्ते की शुरुआत हो चुकी है. गुलाब को सबसे खूबसूरत फूल माना जाता है और दोस्तों, रिश्तेदारों और अपने पार्टनर को देने के लिए यह बहुत ही अच्छा समझा जाता है. इसे प्यार और दोस्ती दोनों का ही रूप मानते हैं. आज के दिन लोग अपने पार्टनर को गुलाब देकर प्यार का इजहार करते हैं. लाल गुलाब को प्यार का प्रतीक माना जाता है. आइये जानते हैं कि किस रंग के गुलाब का क्या मतलब होता है.

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

लाल रंग वैलेंटाइन डे पर सबसे ज्यादा महत्त्व रखता है. यह रंग प्यार और जुनून को दर्शाता है. लाल रंग का गुलाब सच्चे प्यार का प्रतीक माना जाता है. जिस व्यक्ति से आप प्यार करते हैं, उसे आज के दिन लाल गुलाब देकर अपने प्यार का इजहार करें. यह आपके प्रेम और रोमांस को और भी गहरा कर देगा. इसके अलावा लाल गुलाब इज्जत, जुनून और उत्साह को भी दर्शाता है.

गुलाबी रंग का गुलाब (Rose Day 2024)

लाल गुलाब के बाद सबसे लोकप्रिय है गुलाबी रंग का गुलाब. इसे खूबसूरती और शिष्टता का प्रतीक मानते हैं. इस रंग का गुलाब स्त्रीत्व के साथ-साथ सौंदर्य को दर्शाता हैं. जब आप किसी को उसकी सुंदरता और व्यक्तित्व के लिए पसंद करते हैं तो आप उन्हें गुलाबी गुलाब दे सकते हैं. गुलाबी रंग के गुलाबों की कई अलग-अलग प्रजातियां पाई जाती हैं, जिनमें से आप अपनी पसंद से इसका गुलदस्ता बनवा सकते हैं.

पीले रंग का गुलाब

प्यार का दिन केवल प्रेमी-जोड़ों के लिए ही नहीं बल्कि दोस्तों के लिए भी खास होता है. आप अपने दोस्तों को पीला गुलाब दे सकते हैं. यह गुलाब दोस्ती को दर्शाता है. साथ ही पीले रंग का गुलाब गर्मजोशी, खुशी और अच्छी भावनाओं को भी बढ़ाता है. अकसर दोस्त एक-दूसरे को पीला गुलाब देकर यह बताते हैं कि वे उनके लिए कितने महत्वपूर्ण है.आप जिन लोगों को कभी खोना नहीं चाहते उन्हें पीले गुलाब दे सकते हैं.

सफेद रंग का गुलाब

सफेद रंग का गुलाब प्यार, आदर और सम्मान को दर्शाता है. आप यह गुलाब ऐसे लोगों को दें, जो आपके जीवन में महत्व रखते हों.रिश्ते की शुरुआत में सफेद रंग का गुलाब देना सही रहेगा. यह प्रेमी को आपके मन की अच्छी भावनाओं का अहसास दिलाएगा. यह गुलाब सरल और अटूट प्रेम का प्रतीक है. इसे सहयोग और वफादारी को व्यक्त करने के लिए भी जाना जाता है. इसे अपने प्रेमी को जरूर तोहफे में दें.

पीच रंग का गुलाब

पीच रंग को बेहद खूबसूरत दिखता है और इस रंग के गुलाब की तो बात ही अलग है. आजकल यह आसानी से बाजार में मिल भी जाता है. पीच रंग का गुलाब सहानुभूति, विनम्रता और ईमानदारी को दर्शाता है. रिश्ते में अपनी वफादारी जाहिर करने के लिए प्रेमी-प्रेमिका अकसर एक-दूसरे को पीच रंग का गुलाब उपहार में देते हैं. इस गुलाब का गुलदस्ता बहुत ही सुंदर दिखता है.

नीले रंग का गुलाब

नीला रंग संवेदनशीलता और भावनात्मक शक्ति का रंग है. किसी व्यक्ति को नीला गुलाब उपहार में देना यह दर्शाता है कि हमारे अंदर उनके प्रति कितनी भावनात्मक संवेदनशीलता है.नीला गुलाब रहस्य, आकांक्षा और प्रशंसा का प्रतीक है. यह एक महिला के लिए प्यार, स्नेह और सम्मान से भरी गहरी रोमांटिक भावनाओं को सुंदर तरीके से प्रस्तुत करता है.हालांकि, इस गुलाब के दुर्लभ होने की वजह से यह जल्दी नहीं मिलता, जो इसे और भी खास बना देता है.

प्रदेश कांग्रेस की विस्तारित कार्यकारणी की बैठक संपन्न