क्या है महतारी वंदन योजना, कौन-कौन सी महिलाएं ले सकती है इसका लाभ, जानें पूरी बात..

1530
Mahtari Vandan Yojana के लिए आवेदन करने की अंतिम कल तक
Mahtari Vandan Yojana के लिए आवेदन करने की अंतिम कल तक

रायपुर | छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय की अध्यक्षता में बुधवार को हुई कैबिनेट बैठक में महतारी वंदन योजना को मंजूरी दे दी गई है. इस योजना के माध्यम से विवाहित, विधवा और तलाकशुदा महिलाओं को वित्तीय सहायता प्रदान की जाएगी. इस योजना के तहत महिलाओं को प्रति माह 1 हजार रूपए दिए जाएंगे. इस योजना को बुधवार को हुई बैठक में मंजूरी दी गई है.

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

क्या है महतारी वंदन योजना

महतारी वंदन योजना राज्य सरकार द्वारा चलाई जा रही योजना है. इसके तहत प्रदेश की विवाहित, विधवा व तलाकशुदा महिलाओं को वित्तीय सहायता प्रदान की जाएगी. इस योजना के तहत राज्य की विवाहित महिलाओं को एक हजार रुपये प्रतिमाह यानी कि हर साल 12 हजार रुपये की आर्थिक सहायता दी जाएगी. इस योजना का उद्देश्य राज्य में महिलाओं को सशक्त बनाना और उनके स्वास्थ्य एवं पोषण स्तर में सुधार लाना है. 

महतारी वंदन योजना का उद्देश्य

इस योजना का उद्देश्य प्रदेश में महिलाओं के साथ लिंग विभेद, असमानता, जागरूकता की कमी होने के फलस्वरूप समाज में महिलाओं के विरूद्ध भेदभाव को समाप्त करने के साथ ही उनके स्वास्थ्य एवं पोषण स्तर में सुधार लाना है. महतारी वंदन योजना से महिला सशक्तिकरण एवं आर्थिक स्वावलंबन को भी बढ़ावा मिलेगा.

कौन-कौन सी महिलाएं उठा सकती है योजना का लाभ

महतारी वंदन योजना का लाभ छत्तीसगढ़ निवासी विवाहित महिला, जिनकी आयु 1 जनवरी 2024 को 21 वर्ष से अधिक हो, उनको योजना का लाभ मिलेगा. विवाहित महिला के अलावा विधवा, तलाकशुदा, परित्यक्ता महिलाओं को भी योजना का लाभ उठाने के लिए पात्र किया गया है.

यात्रीगण कृपया ध्‍यान दें', रद्द रहेगी बिलासपुर-रायगढ़ मेमू