जिला अस्पताल पंडरी में 24 बिस्तरों का आईसीयू प्रारंभ

61

रायपुर जिले में करीब एक पखवाड़े में जिला प्रशासन और जन सहयोग से 11 नए कोविड केयर सेंटर प्रारंभ किए गए

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

रायपुर। कोरोना महामारी के नियंत्रण के लिए रायपुर जिले में युद्ध स्तर पर प्रयास किए जा रहे है। इसी कड़ी में एक अहम प्रयास करते हुए जिला चिकित्सालय, पंडरी में कल से 24 बिस्तरों का आईसीयू प्रारंभ किया गया है, जो गंभीर रूप से कोरोना पीड़ित मरीजों के लिए बनाया गया है। इस आईसीयू में विशेषज्ञ चिकित्सको के साथ 5 बिस्तरों में वेंटिलेटर की व्यवस्था है ।

कलेक्टर डॉ एस भारतीदासन ने बताया कि रायपुर जिले में करीब एक पखवाड़े में जिला प्रशासन और जन सहयोग से 11 नए कोविड कोविड केयर हॉस्पिटल/सेंटर प्रारंभ किए गए हैं.

जिला प्रशासन के सहयोग से इनडोर स्टेडियम , वर्किंग वूमेन हॉस्टल फुण्डहर ,धरसीवा विकासखंड मुख्यालय, तिल्दा विकासखंड मुख्यालय,साइंस कॉलेज अटारी, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र अभनपुर , सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र गोबरा -नवापारा , कम्युनिटी हॉल आरंग
और सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र खरोरा- तिल्दा में प्रारंभ किए गए है।

इसी तरह जनसहयोग से रायपुर जिले में काइट धरसीवा रायपुर,
सेवा भारती सरस्वती शिशु मंदिर सेक्टर 2 देवेंद्र नगर रायपुर और डिविजनल रेलवे हॉस्पिटल डब्ल्यू आर एस कॉलोनी रायपुर में कोविड केयर सेंटर प्रारंभ किए गए हैं।

इन प्रयासों से अब रायपुर जिले में एम्स और मेडिकल कॉलेज के कोविड हास्पीटल को छोड़कर 15अन्य हॉस्पिटलों और कोविड केयर सेंटरों में कुल बिस्तरों की संख्या बढ़कर 2124 हो गई है। आईसीयू बेड की संख्या भी बढ़कर 36 हो गई है। सिलेंडर एवं पाइप लाइन वाले ऑक्सीजन सपोर्ट बेड की संख्या 996 ,कंसंट्रेटर युक्त ऑक्सीजन सपोर्ट बेड की संख्या बढ़कर 304 हो गई है। इन चिकित्सालयों में सामान्य बिस्तरों की संख्या 752 है ।

70 वर्षीय कोरोना विजेता महिला के स्वस्थ होकर वापस लौटने पर उन्हें दी गई विदाई और आवश्यक दवाइयां एव निर्देश दिए गए

जिला चिकित्सालय, पंडरी के सिविल सर्जन डॉ प्रकाश गुप्ता ने यह भी बताया कि जिला चिकित्सालय, पंडरी में कोरोना मरीजों के लिए 30 बिस्तरों का एक अलग वार्ड भी बनाया जा रहा है।

जिले के कोविड केयर सेंटर में मरीजों के भर्ती होकर इलाज के लिए जिला कंट्रोल रूम से संपर्क किया जा सकता है। यहां एंबुलेंस तथा होम आइसोलेशन की सुविधा भी प्राप्त की जा सकती है।

IMG 20240420 WA0009