बड़ा फैसला : शादी और त्योहारों में अब नहीं छलका पाएंगे जाम… जाने किन – किन चीजों पे लगा पाबंदी

48
indias largest wine sel final
indias largest wine sel final

केलांगः हिमाचल प्रदेश में आदिवासी बहुल लाहौल और स्पीति जिले में केलांग पंचायत ने त्योहारों और शादियों में बीयर परोसे जाने पर प्रतिबंध लगाने का प्रस्ताव पारित किया है ताकि ऐसे आयोजनों में फिजूलखर्ची पर अंकुश लगाया जा सके। सूत्रों ने सोमवार को यह जानकारी दी।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

पंचायत प्रमुख सोनम जांगपो ने बताया कि रविवार को हुई ग्राम सभा की बैठक में शादियों और अन्य त्योहारों पर बीयर परोसने पर रोक लगाने का फैसला सर्वसम्मति से लिया गया।

उन्होंने बताया कि बैठक में शादियों और अन्य समारोहों में ‘बाहरी संस्कृतियों’ के मिश्रण पर अंकुश लगाने पर भी चर्चा हुई। जिला परिषद सदस्य कुंगा बोध ने उम्मीद जताई कि इस संबंध में जल्द ही सर्वसम्मति से निर्णय लिया जाएगा क्योंकि युवा भी संस्कृति और परंपराओं के संरक्षण के बारे में चिंतित हैं।

बैठक में केलांग बाजार में वाहनों की एकतरफा आवाजाही व्यवस्था शुरू करने, स्वच्छता बनाए रखने, पंचायत के सौंदर्यीकरण और पर्यटकों को अन्य गंतव्यों की ओर ले जाने पर भी चर्चा की गई।

रोहतांग दर्रे के तहत अटल सुरंग के निर्माण के बाद केलांग में पर्यटकों की आमद कई गुना बढ़ गई है। इससे पहले, किन्नौर जिले की हंगरंग घाटी की सुमरा पंचायत ने शादियों में आदिवासी रीति-रिवाजों का पालन करने और ‘बॉलीवुड जैसी शादियों’ को रोकने के लिए एक प्रस्ताव पारित किया था।

डीएलएड मुख्य एवं अवसर परीक्षा 15 जून से