बिजली दर में मामूली बढ़ोतरी जनता को राहत देने वाला- कांग्रेस

59
IMG 20220408 WA0027 1
IMG 20220408 WA0027 1

केंद्र के महंगाई नहीं रोक पाने के कारण बिजली के दाम बढ़ा

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

रायपुर/ छत्तीसगढ़ राज्य नियामक आयोग द्वारा बिजली के नई दरों के निर्धारण को कांग्रेस ने आम जनता को राहत देने वाला कहा है। प्रदेश कांग्रेस संचार विभाग के अध्यक्ष सुशील आनंद शुक्ला ने कहा कि बिजली दरों में हुई नाम मात्र वृद्धि पर भी बिजली बिल हाफ योजना का लाभ आम जनता को मिलेगा। बिजली के दरों में बढ़ोत्तरी के मुख्य वजह केंद्र सरकार के द्वारा इंडस्ट्रियल डीजल के दामों में 25 रू. प्रति लीटर की गयी मूल्य वृद्धि है। साथ ही आम उपभोक्ताओं के डीजल-पेट्रोल के दाम दुगुना बढ़ गये है। मालभाड़ा में बढ़ोत्तरी हो गयी है, कोयला का दाम बढ़ गया है, कोयले का परिवहन बढ़ गया है, जब विद्युत उत्पादन के उपयोगी प्रारंभिक वस्तुओं के दाम बढ़ गये है तो उत्पाद की दाम बढ़ना स्वाभाविक है। राज्य के आम आदमी के ऊपर ज्यादा महंगाई का भार न पड़े इसीलिये विद्युत के दामों में बढ़ोत्तरी न्यूनतम की गयी है। वर्तमान बिजली के प्रचलित दरों में औसतन सिर्फ 2.31 प्रतिशत की बढ़ोत्तरी प्रस्तावित की गयी है।

प्रदेश कांग्रेस संचार विभाग के अध्यक्ष सुशील आनंद शुक्ला ने कहा कि पिछले वर्ष बिजली की औसत लागत 6.08 रू. थी जो कि इस वर्ष बढ़कर 6.22 रू. हो गयी है पिछले साल की अपेक्षा इस साल बिजली उत्पादन के लागत में 14 पैसे प्रति यूनिट की बढ़ोत्तरी हो गयी है। इसके बावजूद घरेलू बिजली के दामों में बढ़ोत्तरी मात्र 10 पैसे प्रति यूनिट की गई है ताकि आम आदमी को राहत मिल सके। 10 पैसे की इस बढ़ोत्तरी के बाद भी विद्युत उत्पादन कंपनी को 4 पैसे प्रति यूनिट का घाटा सहना पड़ रहा ताकि लोगों पर बोझ कम पड़े।

लोकतंत्र की सफलता में मतदाताओं की भूमिका अहम - न्यायमूर्ति श्री टी पी शर्मा

प्रदेश कांग्रेस संचार विभाग के अध्यक्ष सुशील आनंद शुक्ला ने कहा कि भाजपा बिजली के दामों में मामूली बढ़ोत्तरी पर घड़ियाली आंसू बहा रही है बिजली के दाम में बढ़ोत्तरी की नौबत भाजपा के केंद्र सरकार के अकर्मण्यता और मुनाफाखोरी वाली नीति के कारण आई है। केंद्र सरकार पेट्रोल-डीजल पर एक्साईज ड्यूटी बढ़ाकर देश भर में महंगाई बढ़ाती तो बिजली के दामों में बढ़ोत्तरी का कोई सवाल ही नहीं उठता था।

प्रदेश कांग्रेस संचार विभाग के अध्यक्ष सुशील आनंद शुक्ला ने कहा कि कांग्रेस सरकार के द्वारा आम आदमी को राहत देने के लिये चलाई जा रही बिजली बिल हाफ योजना यथावत है मुफ्त खेती के पंपों में रखवाली हेतु किसानों को 100 वाट के लाइट और पंखे को छूट को जारी रख कर किसानों को राहत दी गयी है।

 

IMG 20240420 WA0009