सूने मकान का ताला तोड़कर चोरी करने वाला शातिर चोर पवन मण्डल सहित 2 आरोपी गिरफ्तार

90

रायपुर। प्रार्थी मुकेश यादव ने थाना माना कैम्प में रिपोर्ट दर्ज कराया कि वह माना बस्ती भाठापारा में रहता है तथा डीवी प्रोजेक्ट लिमिटेड नया रायपुर मे एकाउंटेंट के पद पर कार्यरत है। प्रार्थी दिनांक 29.09.2021 को घर में ताला बंद कर परिवार सहित बेरला गया था तथा दिनांक 30.09.2021 को शाम को वापस आकर अपने घर के दरवाजा में लगे ताला को खोलकर दरवाजा को खोलने का प्रयास किया तो दरवाजा नहीं खुला। जिस पर प्रार्थी के पिताजी सिढी के माध्यम से छत में चढे़ तब देखे छत का दरवाजा खुला हुआ था। घर के अंदर प्रवेश कर देखे तो घर में सामान बिखरा हुआ था एवं मुख्य दरवाजा में अंदर से सिटकिनी लगा हुआ था। प्रार्थी एवं उसके परिवार वाले कमरे अंदर जाकर देखे तो कमरे में रखा पेटी खुला हुआ था एवं आलमारी का दरवाजा व लॉक टुटा था एवं आलमारी के लाॅकर में रखें सोने – चांदी के जेवरात एवं नगदी रकम नहीं था। कोई अज्ञात चोर प्रार्थी के सूने मकान में छत के रास्ते अंदर प्रवेश कर कमरे में रखें आलमारी का लाॅकर तोड़कर सोने – चांदी के जेवरात एवं नगदी रकम को चोरी कर ले गया था। जिस पर अज्ञात आरोपी के विरूद्ध थाना माना में अपराध क्रमांक 190/21 धारा 457, 380 भादवि. का अपराध पंजीबद्ध किया गया।
पुलिस अधीक्षक महोदय श्री प्रशांत अग्रवाल द्वारा चोरी की घटना को गंभीरता पूर्वक लेते हुए अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक ग्रामीण श्री कीर्तन राठौर, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक अपराध श्री अभिषेक माहेश्वरी, नगर पुलिस अधीक्षक माना श्री लालचंद मोहले, प्रभारी सायबर सेल एवं थाना प्रभारी माना कैम्प को अज्ञात आरोपी की पतासाजी कर गिरफ्तार करने हेतु आवश्यक दिशा निर्देश दिये गये। जिस पर वरिष्ठ अधिकारियों के निर्देशन में सायबर सेल एवं थाना माना कैम्प की संयुक्त टीम के सदस्यों द्वारा चोरी की घटना स्थल का निरीक्षण किया जाकर घटना के संबंध में प्रार्थी सहित उसके परिजन एवं आसपास के लोगों से विस्तृत पूछताछ किया गया। टीम के सदस्यों द्वारा घटना स्थल व आसपास लगे सी.सी.टी.व्ही. कैमरों के फुटेजों का अवलोकन करने के साथ ही चोरी के पुराने आरोपियों के संबंध में भी तस्दीक कर उनकी गतिविधियों पर सतत् निगाह रखकर अज्ञात आरोपी की पहचान सुनिश्चित करने के प्रयास किये जा रहे थे। इसी दौरान सायबर सेल की टीम को मुखबीर से सूचना प्राप्त हुई कि दिनांक घटना को घटना स्थल के आसपास कचना खम्हारडीह निवासी शातिर चोर पवन मण्डल जो पूर्व में भी चोरी के कई प्रकरणों में जेल निरूद्ध रह चुका है, को एक अन्य व्यक्ति के साथ दोपहिया वाहन में देखा गया था। जिस पर संदेह के आधार पर टीम के सदस्यों द्वारा पवन मण्डल की पतासाजी कर पकड़कर चोरी की घटना के संबंध में कड़ाई से पूछताछ करने पर उसके द्वारा किसी भी प्रकार से अपराध में अपनी संलिप्तता नहीं होना बताकर बार – बार अपना बयान बदल रहा था एवं टीम को लगातार गुमराह करने का प्रयास कर रहा था। जिस पर टीम का शक पवन मण्डल के उपर और भी गहरा हो गया एवं प्राप्त साक्ष्यों के आधार पर टीम के सदस्यों द्वारा कड़ाई से पूछताछ करने पर पवन मण्डल अपने झूठ के सामने टिक न सका और अंततः अपने साथी रोशन देवदास के साथ मिलकर चोरी की उक्त घटना को कारित करना स्वीकार किया। जिस पर घटना में संलिप्त आरोपी रोशन देवदास को भी गिरफ्तार किया गया। आरोपियों की निशानदेही पर उनके कब्जे से चोरी की सोने के जेवरात 03 तोला, चांदी के जेवरात 600 ग्राम तथा घटना में प्रयुक्त एक्टिवा वाहन जुमला कीमती लगभग 2,00,000/- रूपये जप्त किया जाकर आरोपियों के विरूद्ध अग्रिम कार्यवाही किया गया।
आरोपी को गिरफ्तार करने एवं मशरूका बरामद करने में सायबर सेल से सउनि. किशोर सेठ, प्र.आर. सैय्यद ईरफान, आर. उपेन्द्र यादव, आलम बेग, प्रदीप साहू एवं प्रवीण मौर्य तथा थाना माना कैम्प से सउनि. प्रमोद सिन्हा, आर. पवन त्रिपाठी एवं प्रमेश कुमार की महत्वपूर्ण भूमिंका रहीं।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
चक्रवाती तूफान ने उजाड़ा किसान का घर, 4 लोग घायल