महतारी वंदन योजना को लेकर महिलाओं में भारी उत्साह, पहले ही दिन 1.81 लाख महिलाओं ने किया आवेदन.

58

रायपुर | छत्तीसगढ़ में राज्य सरकार द्वारा चलाई जा रही महतारी वंदन योजना को लेकर महिलाओं भारी उत्साह नजर आ रहा हैं. पहले ही दिन 1.81 लाख महिलाओं ने आवेदन किया है. रायपुर जिले में पहले ही दिन 13 हजार से ज्यादा अर्जियां की गई हैं. अब तक 35 लाख से अधिक महिलाओं ने फॉर्म जमा कर दिया हैं. इस योजना के लिए फॉर्म भरने की अंतिम तारीख 20 फरवरी है. सभी जिलों के आंगनबाड़ी केंद्रों, वार्डों में फॉर्म भरा जा रहा हैं. 

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

योजना में आवेदन करने की प्रक्रिया

आवेदन पत्र भरने की पूरी प्रक्रिया नि:शुल्क है. इस योजना के जरिए विवाहित, तलाकशुदा, विधवा महिलाओं को लाभ मिलने वाला है. हर साल महिलाओं के खाते में 12 हजार रुपए जमा करवाने का प्रावधान किया गया है. जिसके तहत महिलाओं से 05 से 20 फरवरी ऑनलाइन आवेदन लिए जाएंगे. भाजपा ने अपने घोषणा पत्र में इस योजना को पूरा करने का वादा किया था. विधानसभा चुनाव से पहले महिलाओं को महतारी वंदन योजना के तहत हर महीने 1 हजार रुपये देने का ऐलान किया था. अब इस पर अमल होने जा रहा है. महिला और बाल विकास विभाग ने योजना के बारे में विस्तृत ब्योरा जारी कर दिया है. इसके मुताबिक इसी साल 1 मार्च से योजना लागू हो जाएगी. इस योजना के लाभार्थी कौन होंगे, और वे कैसे आवेदन कर सकते हैं, इस बात का पूरा प्रोफार्मा विभाग ने जारी कर दिया है. प्रदेश में महतारी वंदन योजना 1 मार्च 2024 से लागू की जाएगी. योजना के अंतर्गत छत्तीसगढ़ राज्य की स्थानीय निवासी और विवाहित महिला पात्र होंगे. आवेदन के कैलेण्डर वर्ष अर्थात जिस वर्ष आवेदन किया जा रहा है, उस वर्ष की 1 जनवरी को विवाहित महिला की आयु 21 वर्ष से कम नहीं होनी चाहिए. विधवा, तलाकशुदा, परित्यक्ता महिला भी योजना के लिए पात्र होंगी.

हितग्राही को दी जाने वाली सहायता

योजनांतर्गत पात्र महिला को प्रतिमाह 1000 रुपए का भुगतान डीबीटी के माध्यम से किया जाएगा. सामाजिक सहायता कार्यक्रम, विभिन्न पेंशन योजनाओं से पेंशन प्राप्त करने वाली महिलाओं को 1000 रुपए से कम पेंशन राशि प्राप्त होने से शेष अंतर की राशि का भुगतान किया जाएगा. महतारी वंदन योजना अंतर्गत 5 फरवरी 2024 को ऑनलाइन और ऑफ लाइन आवेदन का पंजीयन प्रारंभ हो गया हैं.

 

आंगनबाड़ी तथा मिनी आंगनबाड़ी केन्द्र तत्काल प्रभाव से बंद