Citizenship Amendment Act – CAA लागू होने पर पाकिस्तान, बांग्लादेश अफगानिस्तान से आए गैर- मुस्लिम शरणार्थियों को मिलेगी नागरिकता

220
CAA लागू होने पर पाकिस्तान, बांग्लादेश अफगानिस्तान से आए गैर- मुस्लिम शरणार्थियों को मिलेगी नागरिकता
CAA लागू होने पर पाकिस्तान, बांग्लादेश अफगानिस्तान से आए गैर- मुस्लिम शरणार्थियों को मिलेगी नागरिकता

Citizenship Amendment Act | लोकसभा चुनाव 2024 से पहले कभी भी नागरिकता संसोधन कानून लागू हो सकता है. इसके आवेदन आँनलाइन तरीके से होगी. इसके लिए पोर्टल बनकर तैयार हो चुका है. अगर देश में सीएए लागू हो जाता है तो इसके बाद पाकिस्तान, बांग्लादेश अफगानिस्तान से आए गैर- मुस्लिम शरणार्थियों को नागरिकता मिलने का रास्ता साफ हो जाएगा. इससे पहले गृह मंत्री अमित शाह दो महीने में दो बार कह चुके हैं कि CAA लोकसभा चुनाव से पहले लागू किया जाएगा.

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

यह देश का कानून है, इसे कोई रोक नहीं सकता. संसद ने CAA पर 11 दिसंबर 2019 को मुहर लगाई थी हालांकि, सरकार इस कानून को लागू करने के लिए नियम-कायदे बनाने की समय सीमा 8 बार बढ़ा चुकी है.

2019 में शीतकालीन सत्र के दौरान संसद से सीएए कानूनों के पास होने के बाद इसका विरोध शुरू हो गया था. शाहीन बाग व अन्य स्थानों पर कई महीनों तक प्रदर्शनकारी डटे रहे थे. विरोध प्रदर्शनों को देखते हुए सरकार इसे लागू करने में सावधानी बरतने का फैसला किया और लगभग चार साल के इंतजार के बाद इसपर आगे बढ़ रही है.

बीजेपी ने लोकसभा चुनाव की तैयारियाँ की तेज, 11 प्रभारी, सह प्रभारी, संयोजक, सहसंयोजक की हुई नियुक्ति. देखें लिस्ट