Raipur Crime News : केमिकल से नगदी रकम चारगुना करने का झांसा देकर लाखों रूपये की ठगी करने वाले 2 आरोपी गिरफ्तार

468
Raipur Crime News केमिकल से नगदी रकम चारगुना करने का झांसा देकर लाखों रूपये की ठगी करने वाले 2 आरोपी गिरफ्
Raipur Crime News केमिकल से नगदी रकम चारगुना करने का झांसा देकर लाखों रूपये की ठगी करने वाले 2 आरोपी गिरफ्
Raipur Crime News : केमिकल से नगदी रकम चारगुना करने का झांसा देकर लाखों रूपये की ठगी करने वाले 2 आरोपी गिरफ्तार

 

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Raipur Crime News : रायपुर। प्रार्थी ललित साहू ने थाना माना में रिपोर्ट दर्ज कराया कि वह ग्राम धरमपुरा में अपने परिवार के साथ रहता है तथा महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा संचालित हेल्प डेस्क में कॉल ऑपरेटर का काम करता है तथा दिनांक 30.09.2023 को उसके दोस्त इंद्रकुमार ठाकुर ने उसे फोन कर बताया कि कुछ लोग बागबाहरा में बाहर से आये है तथा एक लाख पैसा को चार लाख बनाकर देते है। जिस पर दिनांक 01.10.2023 को प्रार्थी तथा उसके दोस्त बागबाहरा गये जहां त्रिलोचन राऊत और आजब राव से बागबाहरा रेल्वे स्टेशन के पास मिले वहाँ पर त्रिलोचन राऊत और आजब राव नामक 02 व्यक्तियों ने तीन बाल्टी में पानी डालकर एक बाल्टी प्लेन तथा दो बाल्टी में काले रंग का कैमिकल को डालकर उसके बाद उसमें अपने पास रखे 500 एवं 100 रूपये के नोट के बराबर कटिंग वाला 10 नग काला रंग का कागज को तीनो बाल्टी में एक-एक करके डाला और त्रिलोचन राउत ने काले रंग के 10 नग पेपर को बारी-बारी से पहले कैमिकल से भरे दो बाल्टी में डाला तब काला रंग का पेपर के स्थान पर 10 नग 500-500 सौ रूपये के नोट में बदल गया। इस प्रकार कुल 5000 पांच हजार रूपये मिला, इसके बाद फिर उन्होने बताया कि कैमिकल लाने के लिए उन्हें भुवनेश्वर उडिसा जाना पड़ेगा तब प्रार्थी ने अपने पास रखे 5000 हजार रूपये नगद आजब राव को दिया तथा दिनांक 01.10.2023 को ही आजब राव के मोबाईल नंबर 98263-39464 पर अपने फोन-पे से 5000 पांच हजार रूपये भेजा था। दिनांक 01.10.2023 को ही त्रिलोचन राउत और आजब राव दोनो बस बैठकर कैमिकल और पेपर लाने के लिए उडिसा चले गये। फिर दिनांक 02.10.2023 को आजब राव ने प्रार्थी को फोन कर बोला कि कैमिकल और पेपर खरीदने के लिए पैसे की जरूरत है जिसपर प्रार्थी द्वारा उसपर भरोसा करके तीन किश्तों में कुल 50,000 पचास हजार रूपये आजब राव को फोन-पे के माध्यम से भेज दिया।

छत्तीसगढ़ को मिला एक और राष्ट्रीय पुरस्कार

यह भी पढ़ें – CG News : महतारी वंदन योजना : महिलाओं के खाते में पहली किश्त का अंतरण 10 मार्च को

दिनांक 03.10.2023 को आजब राव ने फोन करके प्रार्थी को बोला कि कैमिकल और पेपर खरीदने के लिए पैसा कम पड़ रहा है और पैसा की जरूरत है, अभी 1,00,000/- रूपये मेरे अकाउन्ट में डाल दो वापस आउंगा तो चार गुना पैसा बनाकर दूंगा बोला जिस पर प्रार्थी उसकी बातो में आकर उसके कहने पर अलग-अलग किश्तों में कुल 1,00,000/- रूपये उसके मोबाईल नंबर पर भेज दिया। कुछ दिनों बाद प्रार्थी द्वारा त्रिलोचन राऊत और आजब राव के मोबाईल नंबर पर बार-बार संपर्क किया गया किन्तु वे लगातार टाल-मटोल करते रहे एवं छत्तीसगढ़ वापस नही आये। इस प्रकार त्रिलोचन राउत एवं आजब राव द्वारा कैमिकल से पैसे को चार गुना करने का झांसा देकर प्रार्थी से अलग-अलग किश्तों में कुल 1,63,700/- रूपये प्राप्त कर प्रार्थी के साथ ठगी किया गया था। जिस पर आरोपी त्रिलोचन राउत एवं आजब राव के विरूद्ध थाना माना में अपराध क्रमांक 124/24 धारा 420, 34 भादवि. का अपराध पंजीबद्ध किया गया।

वरिष्ठ अधिकारियों के निर्देशन में एण्टी क्राईम एण्ड साईबर यूनिट तथा थाना माना पुलिस की संयुक्त टीम द्वारा घटना के संबंध में प्रार्थी तथा उसके दोस्तों से विस्तृत पूछताछ करते हुए प्रकरण में संलिप्त आरोपी त्रिलोचन राउत एवं आजब राव की पतासाजी करना प्रारंभ किया गया। टीम के सदस्यों द्वारा रकम स्थानांतरण हेतु जिन मोबाईल नम्बरों का उपयोग किया गया था उन-उन मोबाईल नम्बरों के संबंध में भी जानकारी एकत्र कर आरोपियों को लोकेट करने के प्रयास किये जा रहे थे। इसी दौरान टीम के सदस्यों को तकनीकी सहायता से आरोपियों के संबंध में जानकारी प्राप्त हुई जिस पर टीम के सदस्यों द्वारा दोनो आरोपियों को कमल विहार के पास दोपहिया वाहन में घूमते पकड़ा गया, दोनो आरोपियों को पकड़कर घटना के संबंध में कड़ाई से पूछताछ करने पर उनके द्वारा ठगी की उक्त घटना को अंजाम देना बताने के साथ-साथ अन्य व्यक्तियों से भी लाखों रूपये की ठगी करना बताया गया।

धर्मगुरु गुरु खुशवंत साहेब ने पदाधिकारियों को सतनाम सेना में सदस्य जोड़ने के लिए दिया निर्देश

जिस पर दोनो आरोपियों को गिरफ्तार कर उनके कब्जे से घटना में प्रयुक्त 02 नग केमिकल डब्बा, 01 नग केमिकल शीशी/इंजेक्शन मय सिरिंज, 01 नग आयरन, 01 नग काले रंग के कागज की गड्डी, 02 नग मोबाईल फोन, 05 नग अलग-अलग बैंक के एटीएम कार्ड, नगदी रकम तथा 01 नग दोपहिया वाहन क्रमांक सी जी/06/जी जे/6946 जप्त कर आरोपियों के विरूद्ध कार्यवाही की गई।

गिरफ्तार आरोपी-
01. त्रिलोचन राउत पिता बनमाली राउत उम्र 43 साल निवासी गिरिबंधा थाना आली पोस्ट आली जिला केन्द्रापाड़ा उड़िसा।
02. अजाब राव पिता गुलाब राव उम्र 35 साल निवासी जामू ढ़ाना पोस्ट बोरगांव थाना झललार जिला बैतुल मध्यप्रदेश।

कार्यवाही में निरीक्षक भावेश गौतम थाना प्रभारी माना, एण्टी क्राईम एण्ड साईबर यूनिट से निरीक्षक वीरेन्द्र चंद्रा, उपनिरीक्षक सतीश कुमार पुरिया, आर. मुनीर रजा, टीकम साहू, राकेश सोनी एवम् संजय मरकाम तथा थाना माना से उपनिरीक्षक हरीश साहू की महत्वपूर्ण भूमिंका रही।

IMG 20240420 WA0009