सूजी और आलू की कचौड़ी

210

ये काफी टेस्टी होती हैं. बच्चे हो या बड़े सबको इसका स्वाद बेहद पसंद आता है. आलू की स्टफिंग से बनी सूजी की कचौड़ियों के क्या कहने. अगर आप कुछ नया ट्राई करने की सोच रहे हैं तो यह बेहतरीन विकल्प है. तो चलिए जानते हैं इसकी रेसिपी.

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

सामग्री

सूजी (रवा) – 1 कप
आलू उबले – 2-3
हरी मिर्च कटी – 1 टी स्पून
हरा धनिया कटा – 2 टेबल स्पून
अदरक पेस्ट – 1/2 टी स्पून
अजवायन – 1/4 टी स्पून
हींग – 1 चुटकी
हल्दी – 1/4 टी स्पून
कश्मीरी लाल मिर्च पाउडर – 1/2 टी स्पून
अमचूर – 1/2 टी स्पून
गरम मसाला – 1/2 टी स्पून
सौंफ – 1/2 टी स्पून
धनिया बीज कुटे हुए – 1/2 टी स्पून
जीरा – 1 टी स्पून
तेल – जरूरत के मुताबिक
नमक – स्वादानुसार

विधि

  1. कचौड़ी बनाने के लिए सबसे पहले एक कड़ाही में 2 चम्मच तेल डालकर मीडियम आंच पर गरम करें. तेल गरम होने के बाद उसमें जीरा, धनिया बीज, सौंफ डालकर कुछ देर तक भूनें.
  2. इसके बाद मसालों में कटी हरी मिर्च और अदरक पेस्ट डालकर मिलाएं और चलाते हुए सॉते करें. कुछ सैकंड तक भूनने के बाद कड़ाही में हल्दी, लाल मिर्च पाउडर, गरम मसाला, अमचूर और एक चुटकी हींग मिला दें.
  3. जब मसालों में से खुशबू आने लगे तो उबले आलू लेकर उन्हें मैश करें और कड़ाही में डालकर मसालों के साथ मिक्स कर दें. इसके बाद स्टफिंग में नमक मिला दें. आखिर में हरी धनिया पत्ती मिक्स करें और गैस बंद कर आलू स्टफिंग को एक बाउल में निकाल लें.
  4. अब एक बर्तन में 2 कप पानी डालें और उसमें अजवायन, 1 चम्मच तेल और चुटकीभर नमक मिला दें. जब पानी उबलना शुरू हो जाए तो गैस की फ्लेम धीमी कर दें और उसमें सूजी धीरे-धीरे करते हुए पानी में डालते जाएं और चम्मच की मदद से चलाते जाएं.
  5. अब बर्तन को ढक दें और धीमी आंच पर ही सूजी को 3-4 मिनट तक उबलने दें. इसके बाद पकी हुई सूजी को एक बड़ी बाउल में ट्रांसफर करें और उसे ठंडा होने दें.
  6. जब सूजी ठंडी हो जाए तो उसे हाथों से मसलते हुए नरम और स्मूद आटा गूथ लें. आटा तैयार होने के बाद एक गेंद के आकार का आटा निकालें और उसे चपटा कर किनारों से दबाते हुए कटोरी का आकार दें.
  7. अब इसके बीच में आलू की स्टफिंग फिल करें और फिर सभी तरफ से बंद कर दें. अब धीरे-धीरे दबाते हुए गेंद बनाएं और फिर हथेलियों के बीच रखकर थोड़ा सा चपटा कर लें. इसी तरह सारी कचौड़ियां बना लें. कड़ाही में तेल डालकर गरम करें और उनमें सूजी कचौड़ियों को डालकर सुनहरी होने तक डीप फ्राई करें.
इन 4 राशियों के शुरु होंगे मौनी अमावस्या से अच्छे दिन, होगा लाभ ही लाभ