सर्दी के मौसम में डैंड्रफ से बचने के लिए सिर्फ, ये है पक्का इलाज

110
142f17b14e9a0aacf8376f5791a243251668668792447498 original
142f17b14e9a0aacf8376f5791a243251668668792447498 original

आपको जानकर हैरानी हो सकती है कि यदि आपके चेहरे पर पिंपल्स की समस्या लगातार बढ़ती जा रही है तो इसका एक कारण आपके बालों में डैंड्रफ का होना भी हो सकता है. डैंड्रफ एक तरह का फंगल इंफेक्शन होता है. कुछ लोगों को कानों में बहुत अधिक खुजली होने की समस्या होती है, इस खुजली का कारण भी डैंड्रफ हो सकता है.

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

डैंड्रफ से कैसे बचें?

सर्दी के मौसम में डैंड्रफ से बचने के लिए सिर्फ कोई एक चीज काम नहीं करती है. आपको कई छोटी-बातों का ध्यान रखने के साथ ही हेयर-केयर रेजीम में सुहागा शामिल करना होता है. इसे कैसे यूज करना है और बाकी किन बातों का ध्यान रखना है, जान लें…

रजाई में सोते समय या तो आप सिर पर कॉटन का स्कार्फ लगाकर सोएं या फिर रजाई के नीचे कॉटन की चादर लगाकर ओढ़ें क्योंकि वूल और रुई बालों की नमी को सोख लेते हैं, जिससे ड्राइनेस और डैंड्रफ की समस्या बढ़ जाती है.

तेज गर्म पानी में शैंपू ना करें.
शैंपू से पहले ऑइलिंग जरूर करें
ठंडी हवा में जाते समय बालों को ढंककर रखें
डैंड्रफ से बचाता है सुहागा

सुहागा मुलायम और सफेद रंग के पाउडर के रूप में होता है. जो आपको किसी भी सुनार के यहां या फिर जनरल स्टोर पर आराम से मिल जाएगा. ये पानी में आसानी से घुल जाता है और सेहत संबंधी बहुत सारे गुणों से भरपूर होता है. आयुर्वेद में सुहागा को गर्म तासीर का माना गया है, जो कई बीमारियों से बचाव और इलाज में काम आता है. ये ऐंटिऑक्सिडेंट्स से भरपूर होने के साथ ही ऐंटिफंगल गुणों से भरपूर होता है. ये एक बड़ी वजह है कि सुहागा लगाने से सिर से डैंड्रफ खत्म हो जाता है.

गोधन ने बना दी जोड़ी : गोबर बेचकर हुई कमाई तो शादी में आ रही रुकावट दूर

सिर में कैसे लगाएं सुहागा?

डैंड्रफ मिटाने के लिए सुहागा को नारियल के तेल में मिलाकर लगाना होता है. आप इससे हेयर मास्क भी तैयार कर सकते हैं.
2 चम्मच नारियल तेल में एक चौथाई चम्मच सुहागा मिक्स करें और इससे बालों की जड़ों में अच्छी तरह मसाज करें.
आधा घंटा या एक घंटा बाद शैंपू कर लें.

सुहागा से हेयर मास्क कैसे बनाएं?

1 चम्मच नारियल तेल
1 चम्मच शहद
1 चम्मच नींबू का रस
1 चम्मच ऐलोवेरा जेल
आधा टी-स्पून सुहागा

सभी को मिलाकर पेस्ट तैयार करें. इस पेस्ट को हेयर मास्क की तरह बालों में लगाएं और 45 मिनट बाद शैंपू कर लें. सप्ताह में दो बार सुहागा मिक्स ऑइल से बालों में मसाज करें. आपके बाल अच्छे बनेंगे और डैंड्रफ जड़ से साफ हो जाएगा.