सर्दियों में ब्लड प्रेशर से ऐसे करें बचाव, जानिए यह तरीका

123
blood pressure this is why cold weather increases blood pressure ways to manage hypertension 88805850
blood pressure this is why cold weather increases blood pressure ways to manage hypertension 88805850

अक्सर लोगों को ठंड में परेशान करती है हाइपरटेंशन। सामान्य तौर पर, हाई ब्लड प्रेशर गर्मियों में कम हो जाता है और सर्दियों में यही परेशानी बढ़ जाती है। हाई ब्लड प्रेशर के कारण ज्यादातर रक्त संचार की समस्या होती है वहीं सर्दी के मौसम में खांसी, जुकाम, कमजोर इम्यूनिटी, जोड़ों में दर्द और अस्थमा जैसी समस्या से लोग परेशान रहते हैं इन परेशानियों के वजह से हार्ट अटैक जैसी बीमारियों का खतरा भी बढ़ जाता है। अगर हमेशा स्वास्थ रहना चाहते हैं तो इन रुलो को फलों करे

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

रोज करें एक्सरसाइज

सर्दियों में ब्लड प्रेशर को कंट्रोल रखने के लिए रोजाना एक्सरसाइज जरूर करें। साथ ही रोजाना एक्सरसाइज करने से सेहत अच्छी रहती है और वजन नियंत्रित रहता है।

सर्दियों में ब्लड प्रेशर से ऐसे करें बचाव

डाइट पर दें ज्यादा ध्यान सेहत को ठीक रखने के लिए डाइट सबसे ज्यादा जरूरी होती है इसलिए सर्दियों में ब्लड प्रेशर को नियंत्रित रखने के लिए खाने पर ज्यादा दें। सर्दी में ज्यादातर मौसमी फल और सब्जियों का सेवन करें। अगर आप ब्लड प्रेशर की समस्या से पीड़ित है तो लो फैट फूड, फल और डेयरी प्रोडक्ट का सेवन ज्यादा करें।

कॉफी का कम इस्तेमाल

ज्यादा कॉफी का सेवन ब्लड प्रेशर को अनियंत्रित कर देता है जिससे हाई ब्लड प्रेशर की समस्या हो सकती है।

फास्ट फूड ना खाएं

फ्रोजन पिज्जा में चीज, टोमैटो सॉस आदि कई ऐसी चीजों का इस्तेमाल होता है जिनमें चीनी, सैचुरेटेड फैट और सोडियम की अधिक मात्रा में पाई जाती है। इसकी जगह आप घर पर अपनी फेवरेट सब्जियां और लो-सोडियम चीज का इस्तेमाल कर पिज्जा बना सकते हैं।

खाली पेट मूली खाना है फायदेमंद

ट्रांस फैट और प्रोसेस्ड फूड

ट्रांस फैट और प्रोसेस्ड फूड जैसे डोनट्स, कुकीज, केक आदि से दूरी बनाकर रखनी चाहिए। इन चीजों में पाए जाना वाला ट्रांस फैट शरीर में बेड कोलेस्ट्रॉल के लेवल को बढ़ाकर गुड कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कम कर देता है जिससे ब्लड प्रेशर बढ़ने का खतरा बढ़ा जाता है।