Raipur News : रायपुर में स्मार्ट मीटर लगना प्रारंभ, मोबाइल पर जान सकेंगे हर पल की बिजली खपत

2488
Raipur News रायपुर में स्मार्ट मीटर लगना प्रारंभ, मोबाइल पर जान सकेंगे हर पल की बिजली खपत
Raipur News रायपुर में स्मार्ट मीटर लगना प्रारंभ, मोबाइल पर जान सकेंगे हर पल की बिजली खपत
Raipur News : रायपुर में स्मार्ट मीटर लगना प्रारंभ, मोबाइल पर जान सकेंगे हर पल की बिजली खपत

Raipur News : रायपुर। प्रदेश के उपभोक्ताओं को बेहतर विद्युत सेवा उपलब्ध कराने के लिए लगभग 60 लाख स्मार्ट मीटर लगाए जाएंगे। पहले चरण में शासकीय विभागों में स्मार्ट मीटर लगाने की शुरूआत आज पॉवर कंपनी के डंगनिया स्थित मुख्यालय में की गई। स्मार्ट मीटर में उपभोक्ता अपने घर में हो रही बिजली खपत की जानकारी हर पल मोबाइल एप के जरिये जान करेंगे, जिससे वे अधिक खपत दिखने पर अनावश्यक उपकरण बंद करके बिजली की बचत कर सकेंगे। स्मार्ट मीटर की स्थापना के लिए उपभोक्ताओं से किसी तरह का शुल्क नहीं लिया जाएगा।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

यह भी पढ़े – CG NEWS : महतारी वंदन योजना : हितग्राहियों के खातों में इस माध्यम से आएगी राशि, जानिए कब से मिलेगा लाभ

छत्तीसगढ़ स्टेट पॉवर डिस्ट्रीब्यूशन कंपनी के मुख्यालय में आयोजित समारोह में पहले चरण में तीन स्मार्ट मीटर लगाए गए। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि कार्यपालक निदेशक (संचारण-संधारण) श्री भीमसिंह कंवर ने कहा कि केंद्र सरकार की आरडीएसएस (रिवैम्प्ड डिस्ट्रीब्यूशन सेक्टर स्कीम) के तहत केंद्रीय विद्युत प्राधिकरण के निर्देशानुसार पूरे प्रदेश में स्मार्ट मीटर लगाए जाएंगे। रायपुर ग्रामीण व रायपुर शहर परिक्षेत्र में टाटा पॉवर को स्मार्ट मीटर लगाने व 10 साल तक उनके संधारण का कार्य दिया गया है।

इस मौके पर आरईसी के सीपीएम श्री प्रदीप फैलोज, टाटा पॉवर के डॉयरेक्टर सुरणजीत मिश्रा, सीईओ संदीप धमीजा सहित पॉवर कंपनी के मुख्य अभियंता (प्रोजेक्ट) श्री राजेंद्र प्रसाद सहित वरिष्ठ अधिकारी विशेष रूप से उपस्थित थे। अधिकारियों ने बताया कि स्मार्ट मीटर लगने से उपभोक्ता को मीटर रीडिंग तथा बिलिंग संबंधी शिकायतों से निजात मिलेगी। उन्हें वास्तविक उपयोग के आधार पर सटीक व समय पर बिलिंग की सुविधा प्राप्त होगी। वे घर बैठे मोबाइल एप के माध्यम से अपनी खपत रीयल टाइम निगरानी कर सकेंगे, जिससे वे बिजली की बचत कर पाएंगे। वर्तमान मीटर में उपभोक्ता को महीने के अंत में अपनी खपत तथा बिल प्राप्त होता है, स्मार्ट मीटर लगने उन्हें प्रति दिन इसका आकलन हो सकेगा।

चाकू से वार कर जानलेवा हमला करने वाले आरोपियों को घटना के चंद घंटों के भीतर किया गया गिरफ्तार

पहले चरण में शासकीय कार्यालयों में स्मार्ट मीटर लगाए जा रहे हैं, दूसरे चरण में घरेलू उपभोक्ताओं के घरों में स्मार्ट मीटर की स्थापना की जाएगी। योजना के आरंभ में उपभोक्ताओं को पहले से रिचार्ज नहीं कराना होगा, जब स्मार्ट मीटर की व्यवस्था पूरी तरह तैयार हो जाएगी, तब उपभोक्ताओं को घर बैठे रिचार्ज की सुविधा प्रदान की जाएगी। उपभोक्ता अपनी जरूरत के मुताबिक मोबाइल की तरह बिजली के लिए प्री-पैड रिचार्ज करा सकेंगे। पॉवर कंपनी को स्मार्ट मीटर से बिजली चोरी, लाइन लॉस का सही आकलन हो सकेगा, जिससे इस पर रोक लगाई जा सकेगी। स्मार्ट मीटर होने से बिजली सब-स्टेशन में इस बात का भी संकेत मिल सकेगा कि किस क्षेत्र में फाल्ट आ गया है, उसे सुधारने त्वरित गति से अमला भेजा जा सकेगा।
अधिकारियों ने बताया कि तीन स्तर पर स्मार्ट मीटर लगाए जाएंगे। पहला स्मार्ट मीटर उपभोक्ता के पुराने मीटर को बदल कर लगाया गया। दूसरा मीटर उसके ट्रांसफार्मर में और तीसरा मीटर उस क्षेत्र के फीडर में लगाया गया। इस तरह तीन स्तर पर में बिजली की खपत की जानकारी होगी, जिससे उस क्षेत्र के वास्तविक लोड एवं पीक डिमांड का सही आकलन किया जा सकेगा। इससे विद्युत प्रबंधन में सुविधा होगी।
इस अवसर पर कार्यपालक निदेशक सर्वश्री वीके साय, संजय पटेल, आरए पाठक, जेएस नेताम, अशोक कुमार वर्मा, आरके शुक्ला सहित वरिष्ठ अधिकारीगण उपस्थित थे। आभार प्रदर्शन अतिरिक्त मुख्य अभियंता श्री अब्राहम वर्गीस ने किया।

IMG 20240420 WA0009