राज्यसभा सांसद फूलोदेवी नेताम ने विशेष-उल्लेख नियम के माध्यम से किसानों के कर्जे और न्यूनतम समर्थन मूल्य का मामला उठाया संसद में

141
IMG 20220929 WA0016
IMG 20220929 WA0016

रायपुर। राज्यसभा सांसद फूलोदेवी नेताम ने संसद में विशेष-उल्लेख नियम के माध्यम से किसानों के कर्जे और न्यूनतम समर्थन मूल्य का मामला उठाया।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

राज्यसभा सांसद फूलोदेवी नेताम ने कहा कि आज खेती करना मुनाफे का सौदा नहीं रहा है। पेट्रोल-डीजल के दाम बढ़ रहे हैं, खाद-बीज की कीमत बढ़ रही है, बिजली के दाम कम नहीं हो रहे हैं। देश का किसान कर्ज लेकर खेती कर रहा है जिसे वह चुकाने में असमर्थ है। खेती में बढ़ रही लागत और फसलों का लाभकारी मूल्य नहीं मिलने के कारण 80 प्रतिशत से अधिक किसान भारी कर्ज में है। जगह-जगह किसान आत्महत्या कर रहे हैं, सड़कों पर आंदोलन कर रहे हैं।

राज्यसभा सांसद फूलोदेवी नेताम ने यह भी कहा कि किसान कर्ज से तभी निकल पाएगा जब स्वामीनाथन आयोग की सिफारिश के आधार पर सभी फसलों के लिए सी 2+50 प्रतिशत के फार्मूले से एमएसपी की गारंटी का कानून बनाया जाए।

राज्यसभा सांसद फूलोदेवी नेताम ने सरकार से मांग की है कि देश के सभी किसानों के सभी प्रकार के कर्ज माफ किए जायें और स्वामीनाथन आयोग की सिफारिश के आधार पर एमएसपी देने के लिए एमएसपी की गारंटी का कानून बनाया जाए।

दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे मजदूर संघ ने 18 प्लस रेल कर्मचारियों के परिवार वालो को वैक्सीनेशन करवाने रेल प्रबंधक को सौंपा ज्ञापन