त्वचा के लिए बेहद फायदेमंद है कच्चा दूध, आप भी जान लिजिए लगाने का सही तरीका

176
kabaadi chacha

कच्चे दूध के इस्तेमाल से त्वचा को मिलते हैं ये 3 फायदे

चेहरे पर कच्चा दूध लगाने के फायदों के बारे में जयपुर में अरोमा एंड नैचुरो थेरेपिस्ट डॉ. मनोज दास बताते हैं कि कच्चे दूध (raw milk) को चेहरे पर लगाने से कई फायदे होते हैं। कच्चे दूध में कैल्शियम, प्रोटीन, विटामिन और मिनरल्स जैसे कई पोषक तत्व होते हैं, जो स्किन को मॉस्चराइज़ करते हैं और स्किन को खूबसूरत बनाते हैं।

मुंहासों का बेहतर इलाज़

कच्चे दूध (raw milk) को मुंहासों के इलाज में एक प्राकृतिक और प्रभावी उपाय के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है। डॉ. मनोज ने बताया कि कच्चे दूध में मौजूद लैक्टोफेरिन, एक प्राकृतिक प्रोटीन, और लैक्टोबैसिलस बैक्टीरिया एंटी-इन्फ्लेमेट्री प्रॉपर्टीज रखते हैं, जो मुंहासों की सूजन और लालिमा को कम करने में मदद करते हैं।

इसके साथ ही उन्होंने बताया कि कच्चे दूध में प्रोबायोटिक्स जैसे गुड बैक्टीरिया होते हैं, जो त्वचा के मैक्रोबिओटिक्स (microbiotics) को संतुलित रखने में मदद करते हैं और बैक्टीरियल इंफेक्शन को कम करते हैं, जिससे मुंहासों की समस्या में कमी आती है।

कैसे करना हैं इस्तेमाल-

कच्चे दूध को मुंहासों पर लगाने के लिए, आप इसे एक क्लींजर की तरह ही प्रयोग कर सकते हैं और उसे कच्चे दूध में डिप करके मुंहासों पर लगा सकते हैं। इसे लगाने के बाद आप इसे 15-20 मिनट के लिए सुखा लें और फिर ठंडे पानी से धो सकते हैं। इस प्रकार के उपचार को नियमित रूप से करने से मुंहासों की स्थिति में सुधार हो सकता है।

खाली पेट पपीता खाने के फायदे

 

 

IMG 20240420 WA0009