सर्दियों में धूप में बैठने के क्या-क्या गजब के फायदे होते है… जानें

119
image credits The Truth About Cancer 1544673587
image credits The Truth About Cancer 1544673587

आपके शरीर को पूरे दिन में खाने की जरुरत होती है, वैसे ही आपकी बॉडी को हेल्दी और सही तरीके से बढ़ने के लिए सूरज की रोशनी की जरुरत होती है. सर्दी में धूप सेंकने के बहुत सारे फायदे होते है, इन फायदों के बारे में शायद आपको नहीं पता होगा. तो चलिए आज आपको बताते है कि सर्दी में धूप सेंकने कितने जबरदस्त फायदे होते हैं.

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

 

1. अच्छी नींद आती है. Get good sleep

सर्दियों में धूप सेंकने से नींद बेहतर होती है. इससे सर्कैडियन लय सुधरती है और नींद अच्छी आती है. सूरज की रोशनी से मेलाटोनिन कंट्रोल होता है, जो नींद को बेहतर बनाने का काम करता है.

2. हैप्पी हार्मोन का लेवल बढ़ता है Level of happy hormone increases

ठंड में धूप में बैठने से अंदर से खुशी मिलती है. इससे शरीर में हैप्पी हार्मोन सेरोटोनिन का लेवल बढ़ता है. यह हार्मोन डिप्रेशन को कम कर आपको खुश रखता है. इससे मानसिक संतोष मिलता है. सर्दियों में धूप सेंकने से फोकस बढ़ता है और याददाश्त अच्छी होती है.

3. विटामिन डी की कमी पूरी होती हैVitamin D deficiency is compensated

विटामिन डी शरीर के लिए बहुत ही अहम होता है. इसकी कमी से शरीर में कई परेशानियां शुरू हो जाती है. विटामिन डी से इम्यूनिटी बढ़ती है और हड्डियां मजबूत होती हैं. यह शरीर में एनर्जी का लेवल बनाने का काम करता है. सर्दियों में धूप सेंकने से डायबिटीज, हार्ट डिजीज और कुछ तरह के कैंसर का खतरा कम होता है. विटामिन डी ऑस्टियोपोरोसिस के विकास के रिस्क को भी कम करता है. इससे शरीर को कई और फायदे होते हैं.

पहला आम चुनाव में पहली बार 45.7 प्रतिशत मतदाता वोट डाले

4. एनर्जी बढ़ाए. Increase energy

सर्दियों में आलस बढ़ जाता है. ऐसे में धूप में बैठने से शरीर को एनर्जी मिलती है. धूप सेरोटोनिन के उत्पादन बढ़ाकर उसे उत्तेजित करता है. इससे ब्रेन के सेल्स तक सही तरह संदेश पहुंच पाता है. धूप सेंकने से तनाव, नींद की समस्या, फोबिया, सिजोफ्रेनिया जैसी समस्याएं कम हो सकती हैं.

5. इम्यूनिटी मजबूत होती है. Immunity becomes stronger

मजबूत इम्यूनिटी कई बीमारियों से शरीर को बचाता है. सर्दी की धूप इम्यूनिटी को बढ़ाने का काम करता है. धूप से शरीर में सफेद रक्त कोशिकाओं का उत्पादन बढ़ता है. इससे संक्रमण से बचने में मदद मिलती है. इसके साथ ही धूप की कमी से होने वाले सीजनल अफेक्टिव डिसऑर्डर भी कम होते हैं. disorders caused by lack of sunlight also reduce.