महिलाओं को पीरियड्स में आखिर क्यों इन समस्याओं को झेलनी पड़ती है, यह जाने एक ही क्लिक में

316
महिलाओं को पीरियड्स में आखिर क्यों इन समस्याओं को झेलनी पड़ती है, यह जाने एक ही क्लिक में
महिलाओं को पीरियड्स में आखिर क्यों इन समस्याओं को झेलनी पड़ती है, यह जाने एक ही क्लिक में

मासिक धर्म या पीरियड (Menstrual) होना महिलाओं के लिए सामान्य है. यह एक ऐसी प्रक्रिया है जिससे हर महीने महिलाओं को गुजरना पड़ता है. लेकिन मासिक धर्म के दौरान कई नियमों का पालन करना पड़ता है और इस दौरान कई कार्य भी वर्जित माने जाते हैं.

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

हिंदू धर्म में मासिक धर्म के दौरान महिलाओं को मंदिर जाने, अचार छूने, पूजा करने, खाना पकाने, पेड़-पौधों के छूने और बाल धोने आदि जैसे कई कार्य वर्जित होते हैं. शास्त्रों में भी पीरियड के दौरान पूरे तीन दिनों तक बाल न धोने की बात कही गई है. साथ ही विज्ञान में भी इसके कारण को बताया गया है. हालांकि आजकल कुछ महिलाएं इन नियमों का पालन नहीं करती हैं.

शास्त्रों के अनुसार जानिए

हिंदू धर्म में घर की महिला को लक्ष्मी का रूप माना जाता है. इसलिए घर की महिलाओं को शास्त्रों मे निहित बातों का अनुसरण करना चाहिए, जिससे कि घर की सुख-समृद्धि बनी रहे. महिलाओं द्वारा इन नियमों का पालन न करने पर इसका प्रभाव घर की आर्थिक स्थिति पर भी पड़ सकता है.

शास्त्रों में मासिक धर्म में तीन दिनों तक महिलाओं का बाल धोना वर्जित माना गया है. मासिक धर्म के दौरान महिला को पूजा-पाठ आदि जैसे कार्यों के लिए अपवित्र माना जाता है. मासिक धर्म खत्म होने के बाद या फिर कम से कम तीन दिनों के बाद ही बाल धोने की सलाह दी जाती है, जिससे शरीर पूरी तरह पवित्र हो सके.

क्या करें अगर पीरियड में धोना पड़ जाए बाल

आज आधुनिक युग का दौर है और महिलाएं भी पुरुष की तरह कामकाजी हैं. इसलिए कई बार बाल धोना जरूरी हो जाता है. लेकिन ऐसी स्थिति में क्या करें जब पीडियड के तीन दिनों से पहले ही बाल धोने की जरूरत पड़ जाए. शास्त्रों में इसके उपाय के बारे में भी बताया गया है. इन उपायों को अपनाकर आप वर्जित दिनों में भी बाल धो सकती हैं. इससे कोई दोष नहीं लगता और ना ही शरीर को नुकसान होता है.
यदि पीरियड के दौरान बाल धोने की आवश्यकता पड़ जाए तो शैम्पू या साबुन का प्रयोग जरूर करें. पहले के समय में महिलाएं मासिक धर्म के दौरान पवित्रता के लिए मिट्टी से बाल धोती थीं.

त्योहारों में सेहत को रखना है फिट तो इन चीजों का न करें सेवन,

पीडियड के दौरान बाल धोने के लिए पानी में सेंधा नमक मिलाकर बाल धो सकते हैं. इससे शरीर से नकारात्मक ऊर्जा दूर होती है.

पीडियड के दिनों में सिर धोने के लिए हमेशा गुनगुने पानी का ही इस्तेमाल करें. इससे सेहत से जुड़ी समस्याएं बढ़ने का खतरा कम हो जाता है और शरीर को भी आराम मिलता है.
लेकिन इस बात का विशेष ध्यान रखें कि मासिक धर्म खत्म होने के बाद अपने बालों को जरूर धोएं. क्योंकि शास्त्रों के अनुसार बाल धोए बिना मासिक धर्म के बाद आपका शरीर शुद्ध नहीं माना जाता है.

 

पीरियड ट्रैकिंग: पीरियड संबंधी अचानक शुरू होने वाली समस्याओं को अब अलविदा कहने का समय आ गया है। हेल्थ शॉट्स पीरियड ट्रैकर यूजर फ्रेंडली है। यह पीरियड शुरू होने और समाप्त होने की डेट, ब्लड फ्लो इंटेंसिटी और लक्षणों को दर्ज करने के लिए यूजर फ्रेंडली इंटरफ़ेस प्रदान करता है। लक्षणों और डाटा के आधार पर यह अगली माहवारी की प्रीडिक्शन कर सकता है। यदि आप ‘सी बीच’ या ‘हॉट डेट’ पर जाने वाली हैं, तो यह एप आपको पहले से योजना बनाकर तैयार रहने में मदद कर सकता है।

ओव्यूलेशन प्रिडिक्टर: आप प्रेगनेंसी की योजना बना रही हैं या उससे बचना चाह रही हैं, तो यह उसमें भी मदद करेगा। ऐप में एक विश्वसनीय ओव्यूलेशन ट्रैकर शामिल है, जो आपके फर्टाइल विंडो के बारे में बताएगा। इससे गर्भधारण करने या इससे बचाव करने में मदद मिलेगी।

लक्षणों के आधार पर एनालिसिस: अगर आप कन्फ्यूज हैं कि मूड स्विंग्स मंडे ब्लूज हैं, तनाव या पीएमएस? तो इन्हें समझने में भी यह टूल आपकी मदद कर सकता है। हेल्थ शॉट्स पीरियड ट्रैकर आपके लक्षणों के आधार पर गहन विश्लेषण करता है। इससे आपको पैटर्न और स्वास्थ्य समस्याओं की संभावनाओं को समझने में मदद मिलती है।
हेल्थ इनसाइट: वुमन हेल्थ, मेनस्ट्रुअल वेलनेस , न्यूट्रिशन, ब्यूटी, फिटनेस, मेंटल हेल्थ, सेक्सुअल हेल्थ पर आधारित लाइफस्टाइल आर्टिकल भी आप यहां पढ़ सकती हैं।

सर्दियों में बच्चों का करें खास देखभाल, ये 5 बेबी केयर टिप्स आएंगी काम

फोलिकुलर फेज: एक बार जब पीरियड खत्म हो जाता है, तो फोलिकुलर फेज किक होता है। इसमें फोलिकल स्टिमुलेटिंग हॉर्मोन ओवरी को एग प्रोड्यूस करने के लिए प्रेरित करता है। दोनों में से एक एग फोलिकल में परिपक्व होता है। यह प्रक्रिया ओव्यूलेशन की ओर ले जाती है। यहां ओवरी एग रिलीज करती है, जो स्पर्म से मिलने की प्रतीक्षा करता है। यदि एग फ़र्टिलाइज नहीं होता है, तो हार्मोनल ड्रॉप हो जाता है। यूट्रस लाइनिंग फिर से गिरने लगती है। इससे साइकल फिर से शुरू हो जाता है।