बारिश के मौसम में घर पर बनाएं गरमा गरम पकौड़े, Recipe

226
उल फितर की हार्दिक बधाई

pakodas Recipe ; बारिश की शाम को बनाये या ठंडी के दिनों में। इनका कोई जवाब नहीं। या फिर मेहमानो के लिए बनाये या फिर आपकी कुछ कुरकुरा खाने की इच्छा हो जब बनाये। आप झटपट किसी भी समय कुरकुरे पकोड़े बना सकते है बस आप को खाने की इच्छा होनी पकोड़े खाने में स्वादिष्ट होते हैं और हमारी शाम में एक जान डाल देते हैं. पकौड़े की सबसे अच्छी बात यह है कि आप किसी भी चीज़ से क्रिस्पी पकौड़े बना सकते हैं. सब्जियों से लेकर के मैगी और भी बहुत सी ऐसी चीजें हैं जिनसे आप पकौड़े बना सकते हैं. इस बार हम आपको बताएंगे बचे हुए चावल के पकौड़े बनाने की रेसिपी. लेकिन रेसिपी जानने से पहले आप ये जान लीजिए कि पकौड़े को कुरकुरा कैसे बनाया जा सकता है.

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

 

पकौड़े के लिए जरूरी सामग्री

1 हरी मिर्च, कटी हुई
1 पीस कटा हुआ अदरक
1 टमाटर, कटा हुआ
200 ग्राम बेसन
1 चम्मच मिर्च पाउडर
1 चम्मच गरम मसाला
1 चम्मच पिसा हुआ धनिया
2 कटे हुए आलू
1/2 फूलगोभी
1 प्याज, बारीक कटा हुआ
1/2 चम्मच नींबू का जूस
वनस्पति तेल, तलने के लिए
हरी चटनी –

विधि –

1. सबसे पहले गैस पर कड़ाही रखें और उसमें तेल गर्म कर लें. इसी के साथ मिर्च, अदरक और टमाटर को एक साथ पीसकर पेस्ट बना लें, फिर अलग रख दें.बेसन को मसाले के साथ मिक्स कर लें. सभी कटी हुई सब्जियां डालें और बेसन में मिला लें. धीरे-धीरे पानी डालें और जब तक बेसन सब्जियोंं पर न लग जाए, तब तक मिलाते रहें.

Gujiya Recipe : होली पर बनाएं मावा भरी गुजिया, यहां है रेसिपी

2. अब इसमें टमाटर का मिश्रण डालें और अपने हाथों से अच्छी तरह मिलाएं, जब तक कि सब कुछ मिश्रित न हो जाए. थोड़ा सा नींबू का रस और मसाला डालें. इसमें थोड़ा नमक डाल लें. कड़ाही में तेल गर्म करें. अब एक मुट्ठी मिश्रण लें और छोटे-छोटे पकौड़े का आकार बनाकर तेल में डालें. अब इसे अच्छी तरह सुनहरा और कुरकुरे होने तक लगभग 4 मिनट तक भूनें. फिर स्वाद के लिए मसाला टेस्ट करें.

3. यदि छोटे-छोटे पकौड़े आपस में चिपके नहीं हैं, तो आप इस समय मिश्रण में थोड़ा पानी डाल सकते हैं. अब बचे हुए मिश्रण को तलते हुए पकौड़े बना लें. गरमा गरम पकौड़े आप हरी चटनी केेे साथ सर्व कर सकते हैं. इसके अलावा कई लोग चाय के साथ पकौड़े खाना पसंद करते हैं.